स्वदेशी CAR-T सेल थेरेपी का उपयोग करके पहला मरीज 'कैंसर मुक्त' घोषित किया गया

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 07:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क : मुंबई में टाटा मेमोरियल अस्पताल द्वारा विकसित स्वदेशी सीएआर-टी सेल थेरेपी का उपयोग करके पहले मरीज को 'कैंसर-मुक्त' घोषित किया गया। इस इलाज की कीमत 42 लाख है, जबकि विदेशों में यह 4 करोड़ से भी ज्यादा है। डॉक्टरों का कहना है 'हालांकि आजीवन इलाज का दावा करना जल्दबाजी होगी, मरीज फिलहाल कैंसर कोशिकाओं से मुक्त है।'

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार आज यह थेरेपी कई रोगियों के लिए जीवनरक्षक बन गई है। जिनमें दिल्ली स्थित गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. (कर्नल) वी.के. गुप्ता भी शामिल हैं, जिन्हें भारतीय सेना में काम करने का 28 वर्षों का अनुभव है। उन्होंने मात्र 42 लाख रुपये या 50,000 डॉलर का भुगतान करके यह थेरेपी प्राप्त की, जबकि विदेशों में इसी थेरेपी की लागत 4 करोड़ रुपये या 480,000 डॉलर तक है।

टाटा मेमोरियल अस्पताल, जहां गुप्ता ने यह प्रक्रिया करवाई थी। वहीं डॉक्टरों ने कहा कि वह "फिलहाल कैंसर कोशिकाओं से मुक्त हैं।" गुप्ता यह स्थिति हासिल करने वाले पहले मरीज हैं, जिसके बारे में वह एक साल पहले तक केवल सपना ही देख सकते थे।

डॉक्टर ने कहा कि थेरेपी की सफलता दर के बारे में बताना अभी भी जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि शुरुआती निष्कर्षों से पता चलता है कि कैंसर के शुरुआती चरणों में रोगियों के लिए "जीवित रहने की बेहतर संभावना और कम छूट दर'' है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News