बोस्टन में पहली बार भारत दिवस परेड: "आजादी का अमृत महोत्सव" पर विमान से लहराया 220 फुट लंबा ध्वज (Video)

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 03:51 PM (IST)

वाशिंगटन: भारत के आजादी दिवस की 75वीं वर्षगांठ देश में ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर खूब धूमधाम से मनाई गई। अमेरिका के बोस्टन में 15 अगस्त को आयोजित  भारत दिवस परेड समारोह दौरान एक विमान से 220 फुट लंबा भारत-अमेरिका का ध्वज लहराया गया।  इस समारोह में 32 देशों के प्रतिनिधि भाग लिया। मैसाचुसेट्स के गवर्नर चार्ली बेकर ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने को 'भारत दिवस' घोषित किया है।

 

उन्होंने बताया कि मैसाचुसेट्स के रोड आइलैंड के स्टेट हाउस व इंडिया स्ट्रीट में क्रमश: 14 और 15 अगस्त को भारत दिवस मनाया जाएगा। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आरपी सिंह को इस मौके पर आयोजित होने वाली परेड में ग्रांड मार्शल के रूप में आमंत्रित किया गया । फेडरेशन आफ इंडियन एसोसिएशन (एफआइए) ने पहली बार इंडिया स्ट्रीट में फ्रीडम गैलरी और प्रदर्शनी का आयोजन  किया जिसमें लोगों को स्वतंत्रता संघर्ष के विस्मृत नायकों की याद दिलाई जाएगी। इस मौके के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपना वीडियो संदेश भेजा है। उन्होंने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंध काफी आगे बढ़ चुका है। हमारी साझेदारी रणनीतिक है और इसके महत्वपूर्ण आयाम हैं।

 

 परेड के आयोजक  फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन-न्यू इंग्लैंड अभिषेक सिंह ने कहा कि "बोस्टन में पहली बार भारत दिवस परेड एक ऐतिहासिक सफलता है। इसका पूरा श्रेय शहर में भारतीय-अमेरिकियों और स्वयंसेवकों को जाता है जिन्होंने इसे एक बड़ी सफलता बनाने के लिए दिन-रात काम किया ।" बोस्टन में भारत दिवस परेड करवाने के  लिए अनथक मेहनत करने वाले श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्र भारत के 75 साल विश्व में "आजादी का अमृत महोत्सव" के रूप में मनाने के आह्वान से प्रेरित  होकर इस परेड का आयोन किया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News