कश्मीर से 630 जायरीनों का पहला जत्था हज यात्रा के लिए सऊदी रवाना, 291 महिलाएं भी शामिल (PICS)

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 06:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  मुस्लिम समुदाय की सबसे पवित्र यात्रा  हज की शुरुआत आज श्रीनगर हवाई अड्डे से यात्रियों के पहले जत्थे की रवानगी से हुई   । जम्मू-कश्मीर से 600 से अधिक  जायरीनों (तीर्थयात्रियों) का पहला जत्था  हज यात्रा के लिए बुधवार को सऊदी अरब के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने  बताया कि करीब 630  जायरीन दो विमानों से रवाना हुए हैं। एक विमान में 315 तीर्थयात्री हैं।

 

हज के लिए पहले जत्थे में कुल 339 पुरुष तीर्थयात्री और 291 महिला तीर्थयात्री थीं। श्रीनगर हवाई अड्डे पर सुबह से ही बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ देखने को मिली। इनमें यात्री और उनके परिजन दिखे। परिजनों ने खुशी के साथ उन्हें इस पवित्र यात्रा पर रवाना किया

PunjabKesari

 इस वर्ष जम्मू कश्मीर के लगभग 12,000 लोग 2023 की बहुप्रतीक्षित हज यात्रा की उत्सुकता से तैयारी कर रहे हैं। हवाई अड्डे से इस साल के हज संचालन में श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दो उड़ानें दैनिक प्रस्थान करेंगी। इस महीने के अंत में दैनिक उड़ानों की संख्या बढ़कर तीन हो सकती है। तीर्थयात्रियों के लिए वापसी की यात्रा 17 जुलाई को शुरू हो सकती है।  जम्मू-कश्मीर हज कमेटी की अध्यक्ष सफीना बेग ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा, "  इस साल व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने की कोशिश की गई है।" बेग ने कहा कि 115 महिलाओं का एक और जत्था 10 जून को हज के लिए रवाना होगा। शहर के रैनावारी इलाके के तीर्थयात्री अब्दुल खालिक ने   बताया, "यह  अल्लाह का आशीर्वाद है कि हम हज के लिए जा रहे हैं। हम जम्मू-कश्मीर के लिए प्रार्थना करेंगे।"

PunjabKesari

मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा इलाके के तीर्थयात्री फिरदौस भट ने कहा, "मैंने कभी इतनी खुशी महसूस नहीं की  क्योंकि हज पर जाना एक मुसलमान का अंतिम लक्ष्य है। हम कश्मीर में शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करेंगे। हम नशे की लत में लिप्त युवाओं के लिए भी प्रार्थना करेंगे कि ईश्वर उन्हें सही रास्ता दिखाए।" हज यात्रा पर जाने एक अन्य जायरीन ने बताया कि ये यात्रा हर मुसलमान के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए वह कई सालों से तैयारी करते हैं। आज उन्हें यह मौका मिला है जो अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News