फ्लैट में लगी आग, चाबी ना मिलने पर चौथी मंजिल से कूदी दादी-पोती, मौत

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2024 - 02:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका इलाके में एक दिल देहलाने वाला मामला सामने आया है। यहां गैस लीक होने की वजह से कुछ ही देर में आग भड़क गई और फ्लैट के अंदर  83 साल की बुजुर्ग महिला और उसकी पोती फंसकर रह गई। आनन-फानन में बाहर निकलने के लिए लॉक खोलना चाहा तो चाबी नहीं मिली, जिससे दोनों घबरा गईं और फिर चौथी मंजिल से नीचे कूद गईं।

घटना में बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। जबकि पोती गंभीर रूप से घायल है। दरअसल, ये घटना द्वारका सेक्टर 10 स्थित पैसेफिक अपार्टमेंट की है। पुलिस के मुताबिक, बुजर्ग महिला की पहचान जसुरी देवी पत्नी ज्योतिराम के रूप में हुई है। उसकी 30 साल की पोती पूजा पंत पत्नी योगेश भट्ट घायल हुई है। पुलिस का कहना था कि हमे एक आवासीय इमारत में आग लगने की सूचना मिली थी। मौके पर तुरंत टीमों को भेजा गया। बचाव कार्य के लिए फायर ब्रिगेड को जानकारी दी गई। 

दो फ्लैटों में भड़की थी आग
दिल्ली दमकल सर्विस के एक अधिकारी ने बताया कि हमें बुधवार दोपहर करीब 12.30 बजे द्वारका के सेक्टर 10 क्षेत्र में पैसिफिक अपार्टमेंट की चौथी और पांचवीं मंजिल पर दो अलग-अलग फ्लैटों में आग लगने की सूचना मिली थी। 6 दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और दोपहर 1.05 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया।

देखते ही देखते भड़की आग
एक पड़ोसी ने बताया कि आग काफी भीषण थी। पुलिस और फायर ब्रिगेड विभाग की टीमों ने घटनास्थल से दो लोगों को बचाने की कोशिश भी की। एक पड़ोसी का कहना था कि दोपहर करीब 12 बजे मैंने एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की आवाजों को सुना, जिसके बाद मैं मौके पर वहां पहुंच गया। 

जान बचाने के लिए 40 फीट ऊंचाई से कूदी
दिल्ली फायर ब्रिगेड सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि आग लगने के दौरान फ्लैट में दो महिलाएं फंसी थीं। वे बालकनी में आ गईं। वहां आग लगी थी। टीम ने बचाने का भरोसा दिया, लेकिन वे घबरा गईं और अपनी जान बचाने के लिए बिल्डिंग से कूद गईं। गर्ग ने बताया कि दोनों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां जसुरी देवी को सिर में गंभीर चोट लगने के कारण मृत घोषित कर दिया गया, जबकि पूजा पंत का इलाज अभी भी चल रहा है।पुलिस का कहना था कि जसुरी देवी और पूजा ने चौथी मंजिल से छलांग लगा दी थी। करीब 40 फीट ऊंचाई से कूदने से उसे गंभीर चोटें आईं थीं।

गैस लीक के कारण लगी आग?
पुलिस का कहना है कि फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया है। आग लगने का कारण गैस लीक माना जा रहा है। पुलिस उपायुक्त (द्वारका) अंकित सिंह ने बताया कि घटनास्थल से लोगों को हटाया गया और इलाके में घेराबंदी की। महिला के बेटे महेश पंत से संपर्क किया। वे तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। डीसीपी सिंह ने कहा, आग बुझने के बाद टीम फ्लैट के अंदर पहुंची और तलाश ली। घर के अंदर कोई और नहीं था। मामले की आगे की जांच शुरू कर दी है।

क्यों घबराकर कूदी दोनों?
जानकारी के मुताबिक, फ्लैट में जब आग लगी, तब अंदर सिर्फ बुजुर्ग महिला और उसकी पोती थी। महिला का बेटा हादसे से कुछ समय पहले ही फ्लैट के गेट पर ताला लगाकर पास में स्थित बाजार गया था। इसी दौरान गैस लीक से आग लग गई। दोनों महिलाओं ने खुद को बचाने के लिए फ्लैट का गेट खोलना चाहा तो वो बंद था। ऐसे में वे घबरा गईं और फ्लैट की बालकनी में आ गईं। जान बचाने के लिए दोनों ने छलांग लगा दी। बताते हैं कि जिस वक्त दादी और उसकी पोती नीचे कूद रही थी, तब वहां लोगों ने नीचे गद्दे बिछा दिए थे और चादर लेकर खड़े हो गए थे, ताकि गंभीर चोटें ना आ सकें। हालांकि, कूदने से दादी की जान नहीं बच सकी।

जापान से छुट्टी मनाने आई थी पूजा
घटना में गंभीर रूप से घायल पूजा दो महीने पहले ही जापान से छुट्टी मनाने के लिए आई थी। अगले हफ्ते ही उसे वापस जाना है। पूजा को कूदते वक्त बालकनी में कपड़े सुखाने की रॉड से चोटें आई हैं जिस कारण उसे फ्रैक्चर हुआ है। पूजा की मां की कोरोनाकाल के दौरान मौत हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News