घर खरीदने वालों को मिलेगी राहत: Budget 2024 में Home Loan के ब्याज में बड़ी छूट का ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 10:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री आज बजट 2024-25 पेश करेंगी। विभिन्न प्रत्याशित परिवर्तनों में से, सबसे अधिक प्रतीक्षित परिवर्तनों में से एक है आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 24 (B) के तहत home loan interest  कटौती सीमा को बढ़ाने की घर खरीदारों और उद्योग हितधारकों की मांग पर सरकार का विचार करना।  पिछले कुछ वर्षों में संपत्ति की कीमतों और home loan interes की मात्रा में वृद्धि हुई है, जिसने वर्तमान कटौती सीमा को लंबे समय तक अपरिवर्तित और अपर्याप्त बना दिया है।

ब्याज वितरण करने वाली कंपनी एंड्रोमेडा सेल्स एंड डिस्ट्रीब्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के सह-CEO राउल कपूर का मानना ​​है कि होम लोन के ब्याज पर कटौती की सीमा वर्तमान में 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जानी चाहिए। कपूर ने कहा, “इस कदम से घर खरीदने वालों को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी, आवास अधिक किफायती बनेगा और रियल एस्टेट क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा। पिछली बार इस सीमा को संशोधित किए जाने के बाद से औसत संपत्ति की कीमतें और गृह ऋण राशि में काफी वृद्धि हुई है। कटौती सीमा बढ़ाने से घर खरीदने वालों को बढ़ती लागत के बीच अपने वित्त को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।” 

वर्तमान कटौती सीमा
आयकर कटौती कर देनदारी को कम करने में मदद करती है, होम लोन पर कटौती पुरानी आयकर व्यवस्था के तहत करदाताओं के लिए उपलब्ध प्रमुख कटौती में से एक है। आपकी समान मासिक किस्तों (EMI) का मूल घटक अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए योग्य है, जबकि ब्याज भाग (स्व-कब्जे वाली संपत्ति के संबंध में) आपको धारा 24 बी के तहत 2 लाख रुपये तक की अतिरिक्त कटौती मिलती है। अधिनियम का. किराए की संपत्तियों के लिए, ब्याज कटौती की कोई ऊपरी सीमा नहीं है, लेकिन घरेलू संपत्ति से होने वाला शुद्ध घाटा जिसे अन्य आय के मुकाबले समायोजित किया जा सकता है, 2 लाख रुपये तक सीमित है।

हालांकि, आखिरी बार होम लोन की ब्याज कटौती सीमा को 2014 में संशोधित किया गया था, जब इसे 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया गया था। तब से, रियल एस्टेट बाजार में संपत्ति की कीमतों में काफी वृद्धि देखी गई है। घरों की औसत लागत में वृद्धि हुई है, जो आवास की बढ़ती मांग और भूमि और निर्माण सामग्री की बढ़ती लागत जैसे कारकों से प्रेरित है। नतीजतन, घर खरीदारों द्वारा उधार ली गई राशि में भी वृद्धि हुई है, जिससे ब्याज भुगतान में वृद्धि हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News