एफबीआई के निदेशक ए. रे. ने एनआईए महानिदेशक दिनकर गुप्ता के साथ की विशेष मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2023 - 09:00 PM (IST)

नई दिल्ली: एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर ए. रे.  ने एफबीआई के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए मंगलवार को एनआईए मुख्यालय का दौरा किया । यहां उन्होंने  एनआईए के महानिदेशक दिनकर गुप्ता और दोनों एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गहन विचार-विमर्श किया।
 
बैठक के दौरान, आतंकवादी-संगठन के कृत्यों और गतिविधियों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान, आतंकवादी-संगठित आपराधिक नेटवर्क के कृत्यों और गतिविधियों, सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले में अमेरिका में चल रही जांच, साइबर-आतंक और विभिन्न प्रकार के साइबर-अपराधों की जांच सहित कई मुद्दों पर स्पष्ट और व्यापक चर्चा हुई।

एनआईए के महानिदेशक दिनकर गुप्ता  ने संगठित आपराधिक सिंडिकेट के सदस्यों के साथ आतंकवादी संगठनों और आतंकवादी तत्वों के बीच सक्रिय सांठगांठ पर प्रकाश डाला, जो अमेरिका में भी फैल रहा था। रे. ने कहा कि दोनों एजेंसियों में बहुत समानता है और समानताएं मतभेदों से कहीं अधिक हैं। आतंकवादियों और अपराधियों के बीच रेखाओं का सम्मिश्रण अब साइबर स्पेस में भी दिखाई दे रहा है। उन्होंने आतंकवाद की लगातार उभरती चुनौतियों और खतरों से निपटने के लिए एफबीआई और एनआईए के बीच साझेदारी और सहयोग को अगले स्तर पर ले जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि 9/11 और मुंबई हमलों जैसी आतंकवादी घटनाओं ने आतंकवादी खतरों से निपटने के देशों के तरीके को बदल दिया है।


बैठक के दौरान, एनआईए के डीजी ने बताया कि साइबर डोमेन में खतरे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों और चरमपंथियों द्वारा कट्टरपंथी विचारों और भर्ती के प्रचार के लिए डिजिटल स्पेस का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा रहा है, एनआईए आतंकवादी वित्तपोषण के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग भी देख रही है।

रे. ने कहा कि आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए साइबर अपराधों में वृद्धि हो रही है। साइबर खतरे के इस विकास को साइबर खतरे के मामलों की जांच के लिए एक संयुक्त प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।बैठक के दौरान एन्क्रिप्शन ऐप्स से डेटा प्राप्त करने में दुनिया भर में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सामने आने वाली कठिनाइयों पर भी चर्चा हुई।


दोनों पक्षों ने यह बात भी संज्ञान में ली  कि तेज गति से नई तकनीकों के आगमन के साथ, क्रिप्टो लेनदेन का पता लगाना, ट्रैकिंग और जांच करना एक बड़ी चुनौती बन रही है। दोनों एजेंसियों ने संगठित अपराध नेटवर्क, आतंकवाद से संबंधित अपराधों, साइबर सक्षम आतंकवादी हमलों, रैंसमवेयर खतरों, आर्थिक अपराधों और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी अपराधों से उत्पन्न चुनौतियों को पहचाना।

 रे. ने यह भी टिप्पणी की कि नई चुनौतियों का मतलब है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों (एलईए) के लिए नए तरीकों से सहयोग करने के नए अवसर । उन्होंने दोनों एजेंसियों के बीच स्थायी सहयोग के लिए एनआईए को धन्यवाद दिया और आगे सहयोग करने के लिए नए अवसरों की खोज के लिए तत्पर रहने को कहा ।रे. ने एनआईए को यह भी बताया कि एफबीआई सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की आक्रामक तरीके से जांच कर रही है।

एनआईए के महानिदेशक ने भारतीय पुलिस अधिकारियों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भागीदार होने के लिए एफबीआई को धन्यवाद दिया। दोनों एजेंसियों ने प्रशिक्षण ट्रैक पर अपनी भविष्य की बातचीत और सहयोगी पहल को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।निदेशक रे की यात्रा दुनिया भर में आतंकवाद के सभी रूपों का मुकाबला करने के लिए अमेरिका और भारत की राष्ट्रीय एजेंसियों के बीच सहयोग और साझा प्रतिबद्धता को गहरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News