महाराष्ट्र में अब किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपए सालाना, शिंदे सरकार ने नमो शेतकारी महा सम्मान निधि को दी मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 08:11 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र सरकार प्रदेश के एक करोड़ से अधिक किसानों को सालाना 6,000 रुपये देगी। इसके लिए ने एक नई वित्तीय योजना की घोषणा की गई है। ‘नमो शेतकरी महासम्मान योजना' को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई। बैठक के बाद शिंदे ने कहा कि यह राशि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र से मिलने वाले 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस योजना से राज्य के एक करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा। फडणवीस राज्य के वित्त मंत्री भी हैं। उन्होंने मार्च में विधानसभा में पेश 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार की तरफ से किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्धिक मदद की जाएगी। ये उस मदद से अलग होगी, जो केंद्र द्वारा किसानों को दी जाती है। केंद्र सरकार पहले से ही किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की सम्मान निधि देती है। अब केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली इन सहायता राशियों को मिलाया जाए तो हर साल किसानों को 12 हजार रुपए की आर्धिक मदद सरकारों द्वारा मुहैया कराई जाएगी।

इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को तीन किश्तों में पैसे उपलब्ध कराएगी। यानी 2-2 हजार कर के तीन बार में ये राशि किसानों तक पहुंचाई जाएगी। इस योजना को लेकर सरकार पर 6900 करोड़ रुपए का खर्च आएगा और इस योजना से राज्य के लगभग डेढ़ करोड़ किसानों को फायदा पहुंचेगा। वहीं किसान महज एक रुपए से अपनी फसल का बीमा भी करवा सकेंगे।

बजट सत्र में इस योजना को रखते वक्त सरकार की तरफ से दावा किया गया था कि ये योजनाएं किसान के आर्थिक सुधार में अहम किरदार निभाएंगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान को अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक किसान का महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News