Farmers Protest 2.0: शंभू बॉडर्र पर आँसू गैस, रबड़ की गोलियों की बारिश, पथराव जारी

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2024 - 06:00 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पंजाब-हरियाणा सीमा पर दिल्ली कूच के चौथे दिन किसानों और हरियाणा पुलिस और अर्धसैनिक बलों के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है और आँसू गैस, रबड़ की गोलियों की बरसात के साथ आंदोलनकारियों की तरफ से पथराव भी हो रहा है। किसान नेताओं का आरोप है कि हरियाणा पुलिस और अर्धसैनिक बल पहले दिन से ही बड़े पैमाने पर बल प्रयोग कर रहे हैं। इसमें ड्रोन से आँसू गैस गोले दागने, रबड़ की गोलियां चलाना शामिल है।

आरोप है कि इसमें 150 से ज्यादा किसान घायल हो चुके हैं जिनमें अब तक कम से कम तीन ने आँखों की रोशनी गंवाई है। आरोप है कि पहले दिन शाम को किसानों के ‘सीजफायर' की घोषणा के बावजूद रात में भी हरियाणा पुलिस ने आँसू गैस गोले दागना जारी रखा।

केन्द्रीय मंत्रियों से वीरवार रात किसान नेताओं की चंडीगढ़ में तीसरे दौर की वार्ता के दौरान भी शंभू सीमा पर पुलिस की कारर्वाई जारी रही। सूत्रों के अनुसार किसान नेताओं ने बैठक में यह मुद्दा उठाया कि एक तरफ सरकार वार्ता से मसला सुलझाने की बात कर रही है, दूसरी तरफ हरियाणा पुलिस बलप्रयोग कर रही है, यह दोनों बातें एक साथ कैसे हो सकती हैं? वीरवार रात की वार्ता भी अधूरी रही और अब रविवार को चौथे दौर की वार्ता होनी है।

किसान नेताओं ने स्पष्ट किया है कि आंदोलन पीछे नहीं लिया जा रहा। आज किसान और श्रमिक संगठनों का 'ग्रामीण बंद' आंदोलन भी है। दूसरी तरफ हरियाणा पुलिस ने कल रात 'एक्स' पर लिखा कि किसान आन्दोलन की आड़ में उपद्रवियों द्वारा शम्भू बैरियर पर उत्पात मचाया जा रहा है और उपद्रवी पुलिस पर बार-बार पत्थरबाजी कर रहे हैं, जिनमें पुलिस के 18 और अर्धसैनिक बलों के सात जवानों सहित कुल 25 जवान घायल हुए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News