पाक में किसान नेता गिरफ्तार, PMLN अध्यक्ष बोले- "इमरान और मोदी किसानों के दुश्मन"

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 04:36 PM (IST)

लाहौर: पाकिस्तान के रायविंड में  पुलिस ने सोमवार को पाकिस्तान किसान इत्तेहाद (PKI)  संगठन के  अध्यक्ष चौधरी अनवर को  उनके निवास से हिरासत में ले लिया।  किसान नेता ने प्रांतीय राजधानी में लगभग 3 महीने पहले (नवंबर 2020) विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था।   इस दौरान  प्रदर्शनकारियों में से एक अशफाक लैंग्रियल की पुलिस के साथ हुई झड़प में मौत हो गई थी। इस प्रदर्शन में चौधरी अनवर ने  प्रति किलो 40,000 गेहूं समर्थन मूल्य और गन्ने के लिए 300 रुपये प्रति किलोग्राम की मांग की  थी। इसके अलावा खेत के नलकूपों के लिए 5 रुपए  प्रति यूनिट की दर से फ्लैट बिजली की दर मांग की गई थी। 

 

हालांकि PKI नेता की  गिरफ्तारी पर संगठन की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने आरोप लगाया कि पुलिस की कार्रवाई का उद्देश्य अनवर को उस याचिका को वापस लेने के लिए मजबूर करना है जो उन्होंने  प्रदर्शनकारी  की मौत पर पुलिस के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने के लिए दायर की थी। पंजाब पीएमएल-एन के अध्यक्ष राणा सनाउल्लाह खान ने सोमवार को यहां कहा कि पंजाब सरकार हत्या के मामले मेंआवेदन वापस लेने के लिए चौधरी अनवर पर दबाव डाल रही है। उनके लगातार मना करने पर रायविंड पुलिस ने उन्हें उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया ।

 

उन्होंने कहा कि पाक की  'कठपुतली सरकार'  गिरफ्तारी के माध्यम से किसानों के नेतृत्व को परेशान कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत में  मोदी और पाकिस्तान में इमरान खान किसान समुदाय के शत्रु बन गए हैं। उधर, पुलिस सूत्रों का कहना है कि चौधरी अनवर को रायविंड पुलिस ने  मुल्तान से  एक विदेशी पाकिस्तानी की शिकायत पर गिरफ्तार किया  । विदेशी ने आरोप लगाया  कि उसने किसान नेता को एक कृषि परियोजना के लिए कुछ मशीनरी के अलावा 32 लाख रुपये नकद दिए थे। पुलिस ने शिकायतकर्ता का नाम न बताते हुए कहा कि पीड़ित द्वारा अपने पैसे वापस मांगने पर अनवर ने  कथित रूप से उसे जान से मारने की धमकी दी थी ।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News