सावधान: Market में आ गया सीमेंट से बना नकली लहसुन, फेरीवाले ग्राहकों को इस तरह से लगा रहे चूना

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 06:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रसोई में बेहद जरूरी लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं। लहसुन खरीदना आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गया है। लहसुन के कुछ कालाबाजारी करने वालों ने अजीब तरीके से शहरवासियों को धोखा देने का काम शुरू कर दिया है। लहसुन के कालाबाजारी करने वाले सीमेंट का लहसुन बेच रहे हैं। इस अजीबोगरीब धोखाधड़ी से उपभोक्ता भी हैरान रह गए हैं।

फेरीवाले से एक किलो लहसुन खरीदा
अकोला शहर में एक सेवानिवृत्त पुलिसकर्मी सुभाष पाटिल की पत्नी सुधाकर पाटिल ने अपने घर के सामने आए एक फेरीवाले से एक किलो लहसुन खरीदा। उसमें उन्हें लहसुन की कलियां दिखाई दीं जो बिल्कुल लहसुन जैसी ही लग रही थीं। लेकिन छिला न होने के कारण जब उन्होंने इसे चाकू से काटा तो पता चला कि यह सीमेंट को सफेद रंग से रंगकर बनाया गया नकली लहसुन है। कालाबाजारी करने वाले अधिक वजन होने के कारण इस तरह की धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसलिए ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है। 

दिखने में एकदम असली जैसा 
अकोला शहर के अधिकांश हिस्सों में फेरीवाले हर दिन सब्जी बेचने आ रहे हैं, उनमें से कुछ नकली लहसुन बेच रहे हैं। सुधाकर पाटिल की पत्नी ने कहा जब मैंने फेरीवाले की रेहड़ी से लहसुन उठाया तो लहसुन की एक कली बिल्कुल असली लहसुन की तरह दिख रही थी। लहसुन छीलते समय उसकी पंखुड़ियां अलग न हो जाएं, इसलिए जब लहसुन के कंद को चाकू से काटा तो उसे पता चला कि यह कंद सीमेंट का बना हुआ है और इस पर सफेद रंग का भी प्रयोग किया गया है। उक्त लहसुन का वजन करीब सौ ग्राम है।

लहसुन की कीमत 300 से 3500 रुपये प्रति किलोग्राम
वर्तमान में अकोला शहरों में लहसुन की कीमत 300 से 3500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है और बाजार में लहसुन की कुछ कालाबाजारी करने वाले गिरोह सक्रिय हैं और ये गिरोह फेरीवालों के माध्यम से नागरिकों को धोखा दे रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News