महाराष्ट्र में किसानों के लिए तेलंगाना मॉडल लागू करें फडणवीस : केसीआर

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 11:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क : भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सुप्रीमो एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से किसानों के लिए तेलंगाना मॉडल लागू करने और राज्य में दलित बंधु योजना लाने का आग्रह किया। श्री राव महाराष्ट्र में बीआरएस का नेटवर्क बढ़ाने के लिए रविवार को नांदेड़ जिले के लोहा में अपनी दूसरी जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर तेलंगाना में अपनी सरकार की योजनाओं का बखान करते हुए श्री राव ने सवाल किया , ‘‘किसानों के लिए हम अपने राज्य में किसानों को प्रति एकड़ 10,000 रुपये निवेश के लिए दे रहे हैं। क्या महाराष्ट्र देगा। क्या आपने किसानों को 24 घंटे मुफ्त बिजली दी है। क्या आपने किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त पानी मुहैया कराया है। क्या आपने किसान की मौत के बाद उसके परिजनों को पांच लाख रुपये दिये हैं।''

महाराष्ट्र में उनकी भूमिका पर सवाल उठाने संबंधी श्री फडणवीस के बयान के संदर्भ में उन्होंने कहा ‘‘ मैं इस देश का नागरिक हूं। देश के हर राज्य में बहुत काम है।'' श्री राव ने श्री फडणवीस को किसानों की उपज खरीदने के लिए सरकारी खरीद केंद्र खोलने की चुनौती दी। उन्होंने कहा ‘‘अगर महाराष्ट्र सरकार इन मांगों को पूरा करेगी तो मैं यहां आना बंद कर दूंगा।'' उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र सरकार को तेलंगाना सरकार की तरह दलितों और आदिवासियों के कल्याण के लिए दलित बंधु योजना लागू करनी चाहिए।

उन्होंने दोनों राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले 75 वर्षों में किसानों के जीवन में सुधार नहीं हुआ है। फिर इन पाटिर्यों को वोट क्यों दें और किसानों से उन्हें सत्ता में लाने के लिए कहें। नांदेड़ में अपनी पिछली सभा के दौरान श्री राव ने‘अब की बार किसान सरकार'का नारा दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News