Manipur Assembly Elecitons: उग्रवादी संगठन कुकी ने दिया भाजपा को समर्थन, कांग्रेस भड़की

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 06:26 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मणिपुर में विपक्षी दल कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में उग्रवादी समूह कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन (केएनओ) द्वारा समर्थन के एक कथित बयान के बारे में निर्वाचन आयोग से शनिवार को शिकायत की। पार्टी ने इसे ‘‘स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रत्यक्ष और स्पष्ट खतरा'' बताया। पूर्व केंद्रीय मंत्रियों जयराम रमेश और सलमान खुर्शीद के साथ-साथ मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह द्वारा हस्ताक्षरित ज्ञापन निर्वाचन आयोग और राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को सौंपा गया।

ज्ञापन में दावा किया गया कि कुकी संगठन का बयान मतदाताओं को डराने का प्रयास है और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के ‘‘पूरे संज्ञान में और मिलीभगत'' के साथ इसे जारी किया गया। केएनओ के कथित बयान पर संगठन के अध्यक्ष पी एस हाओकिप का हस्ताक्षर है।

सोशल मीडिया पर यह बयान प्रसारित किया जा रहा है, लेकिन ‘पीटीआई' द्वारा स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है। बयान में कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेतृत्व ने ‘‘कुकी समुदाय की आकांक्षाओं के त्वरित समाधान'' का वादा किया है। संगठन आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सभी भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करेगा और चेतावनी दी कि उसकी अपील के खिलाफ कार्रवाई को ‘‘कुकी हितों के खिलाफ कदम'' के रूप में देखा जाएगा।

केएनओ के शुक्रवार को जारी कथित बयान में कहा गया है कि यह ‘कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन, गवर्न्मन्ट ऑफ जालेन-गाम' की ओर से जारी किया गया है। इसमें कहा गया है ‘‘केंद्र सरकार और सत्तारूढ़ भाजपा नेतृत्व ने कुकी राजनीतिक आकांक्षाओं के त्वरित समाधान का वादा किया है। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने 23 फरवरी 2022 को चुराचांदपुर में अपने संबोधन में इसकी घोषणा की है।'' इस बयान में कहा गया, ‘‘इसलिए केएनओ ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए सभी भाजपा उम्मीदवारों को समर्थन देने का संकल्प लिया है। इस अपील के खिलाफ किसी भी व्यक्ति या संगठन के कार्य को कुकी हित के विरुद्ध कार्य करना समझा जाएगा।''

राज्य के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पर्यवेक्षक रमेश ने बताया, ‘‘मैंने इस मुद्दे पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्र से बात की है और मणिपुर में अमित शाह के भाषण के बाद शुरू होने वाली घटनाओं की श्रृंखला की ओर इशारा किया है जिसमें कुकी समूहों के साथ समझौते का वादा किया गया। प्रतिबंधित केएनओ द्वारा भाजपा उम्मीदवारों को समर्थन का वादा करने वाले बयान का मुद्दा उठाया गया।'' उन्होंने कहा कि मतदाताओं के लिए केएनओ की चेतावनी ‘‘बेहद आपत्तिजनक है क्योंकि यह उन लोगों के लिए एक सीधा खतरा है जो भाजपा को वोट नहीं देते हैं।'' पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता इबोबी सिंह ने भी भाजपा नीत सरकार पर सभी भूमिगत समूहों के साथ हाथ मिलाने का आरोप लगाया। इबोबी ने कहा, ‘‘वे केवल सत्ता के लिए भाग रहे हैं और इन तत्वों का इस चुनाव को जीतने के लिए एक साधन के रूप में उपयोग कर रहे हैं।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News