PM मोदी से आगे निकलीं सुषमा स्वराज

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2016 - 02:40 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैसे तो काम करने के मामले में अपने मंत्रियों से ज्यादा एक्टिव हैं लेकिन एक ऐसा मामला है जिसमें सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मोदी को पीछे छोड़ दिया है। फॉरेन मिनिस्ट्री ने पीएम, विदेश मंत्री, वाइस प्रेसिडेंट और दूसरे अफसरों को विदेश से मिले गिफ्ट की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में इस साल जनवरी से मार्च के दौरान विदेश से मिले गिफ्ट्स शामिल हैं। इस लिस्ट में खास बात यह है कि विदेश से तोहफे पाने के मामले में सुषमा स्वराज नरेंद्र मोदी से काफी आगे हैं।

वहीं एक दिन में सबसे ज्यादा तोहफे मिलने का रिकॉर्ड निर्मला सीतारमण के नाम बरकरार है। इन तोहफों की कीमत 10 लाख 70 हजार से भी ज्यादा है। यह पिछले साल जनवरी-मार्च की तुलना में तीन गुना ज्यादा है। सुषमा स्वराज को सबसे ज्यादा 29 तोहफे मिले हैं। इनकी कीमत 2.23 लाख रुपए है। यह कुल तोहफों का 21 फीसदी है। सबसे महंगा तोहफा 40 हजार रुपए का सिल्वर यूटिलिटी बॉक्स है। दूसरी ओर मोदी को 15 हजार की ट्रे और 10 हजार का कटोरा गिफ्ट में मिला है। इसके अलावा उन्हें कई किताबेें भी मिली हैं जिनमें एक उर्दू कविता की किताब (अंग्रेजी अनुवाद के साथ) भी है।

मोदी को सबसे महंगा गिफ्ट घड़ी मिली है जिसकी कीमत 18 हजार रुपए है। मोदी को कुल 25 गिफ्ट्स मिले हैं। उपराष्ट्रपति डॉ. हामिद अंसारी को सबसे अजीब तोहफे मिले हैं-लेडीज पर्स, लेडीज ड्रेस मटेरियल आदि। अंसारी को बुटिक ड्रैस के 6 रोल मिले हैं। इसके अलावा 40 हजार रुपए का एक मेटल बॉक्स और दो हजार रुपए के कफलिंक भी मिले हैं।

अंसारी को सबसे महंगा तोहफा 1.5 लाख की घड़ी, 59 हजार का आईफोन, 57 हजार का नोट-5 मिला है। सबसे महंगा तोहफा रूस में डिप्लोमैट पीएस राघवन को 1.5 लाख की रोलेक्स घड़ी मिली है। सबसे सस्ता तोहफा निर्मला सीतारमण को 1000 रु. का टिश्यू पेपर बॉक्स मिला है। इसके अतिरिक्त विदेश मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी संजय वर्मा को 59 हजार का आईफोन 6 (एस) गिफ्ट में मिला है। सेक्रेटरी प्रीति सरन को 57 हजार का नोट-5 फोन मिला है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News