370 हटने के बाद पहली बार आज कश्मीर जाएंगे EU सांसद, PM मोदी-डोभाल से की मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Oct 29, 2019 - 05:57 AM (IST)

नई दिल्लीः यूरोपियन संसद के सदस्यों ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के मसले पर खुलकर बात हुई और वहां के मौजूदा हालात पर भी चर्चा हुई। यूरोपियन संसद का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को जम्मू-कश्मीर का भी दौरा करेगा। राज्य से आर्टिकल 370 हटने के बाद यह पहला मौका है जब कोई विदेशी प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएगा। यूरोपियन प्रतिनिधिमंडल का ये दौरा काफी अहम है।

 

जम्मू-कश्मीर जाने वाले यूरोपियन संसद के प्रतिनिधिमंडल में कुल 28 सदस्य होंगे। इन सदस्यों को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने न्योता दिया था। जम्मू-कश्मीर में इस पूरी विजिट को एक यूरोपियन एनजीओ ने आयोजित किया है और इसमें अधिकतर इटालियन मेंबर हैं। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र, यूरोपियन संसद में कहा था कि कश्मीर में कई पाबंदियां लगी हैं।

 

इस पर भारत ने दो टूक जवाब दिया था कि जमीनी हकीकत जाने बिना बयानबाजी ठीक नहीं है। बता दें कि भारत सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में कई तरह की पाबंदियां लगाई गई थीं, हालांकि धीरे-धीरे कई पाबंदियां हटा दी गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News