आसमान में बढ़ी वायुसेना की ताकत, अब हवा में भर सकेगा ईंधन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 08:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में ही विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान के दौरान हवा में ही ईंधन भरने का सफल परीक्षण किया गया है जिससे इसकी ताकत और मारक क्षमता बढ गयी है। वायु सेना के अनुसार तेजस में वायु सेना के टैंकर विमान आईएल-78 से उडान के दौरान मंगलवार को ईंधन भरा गया और इस दौरान एक अन्य तेजस विमान इस पूरी प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखे हुए था। 
PunjabKesari
टैंकर विमान ने आगरा वायु सेना स्टेशन से उडान भरी थी जबकि तेजस ने ग्वालियर से उडान भरी थी। इससे पहले तेजस विमान ने कई परीक्षण उडान भरी और टैंकर विमान के साथ बिना ईंधन लिये सफलतापूर्वक संपर्क साधा। इस समूची प्रक्रिया के दौरान तेजस की गतिविधियों से संबंधित आंकडे ग्वालियर हवाई अड्डे पर स्थित नियंत्रण कक्ष में निरंतर भेजे जा रहे थे जहां वैज्ञानिक इन पर नजर रख इनका विश्लेषण कर रहे थे।

PunjabKesari
इस मिशन के दौरान तेजस को ग्रुप कैप्टन जोशी और आईएल-78 टैंकर को ग्रुप कैप्टन आर अरविंद उडा रहे थे। परीक्षण उडान से पहले सभी तरह के जमीनी परीक्षण भी किये गये थे। इस सफल परीक्षण से स्वदेशी तेजस की ताकत बढी है और यह लंबी अवधि के मिशन को भी बखूबी अंजाम देने में सक्षम बन गया है। यह परीक्षण तेजस के लिए‘फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस’का मार्ग प्रशस्त करेगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News