कैश संकटः कई राज्यों में खाली हुए ATMs, लोगों को हो रही परेशानी

punjabkesari.in Saturday, May 05, 2018 - 07:51 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश के कई राज्यों में एक बार फिर नगदी का संकट पैदा हो गया है। पूर्वोत्तर राज्यों के लोग एटीएम में नगदी की कमी का सामना कर रहे हैं। यहां पर अधिकतर एटीएम खाली हो गए हैं। बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि गुवाहाटी में रिजर्व बैंक द्वारा कैश की आपूर्ति में देरी से ज्यादातर एटीएम में नगदी संकट पैदा हुआ है। देश के कई राज्यों में कुछ दिन पहले भी नगदी संगट गहरा गया था।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर दीपक चौधरी ने बताया कि हमेें एपरेट्स को सुचारू रुप से चलाने के लिए एटीएम में फ्रेश नोट डालने चाहिए। फिलहाल, बैंक के पास पुराने नोट्स हैं और हमने गुवाहाटी में आरबीआई से कहा है कि वह अलग-अलग मूल्यों के फ्रेश नोट तुरंत मुहैया कराएं। बकौल चौधरी- हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते के मध्य तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। यह हालात अस्थाई हैं।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और मिजोरम में इस महीने के पहले सप्ताह में हीे एटीेएम खाली होने से कैश संकट पैदा हो गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है और उनमें इसको लेकर गुस्सा भी है। ईटानगर में एक एसबीआई अधिकारी ने कहा कि कैश संकट को दूर करने के लिे बैंक को आंतरिक व्यवस्था करनी पड़ी और ग्रामीण शाखाओं से शहरी शाखाओं में पैसे भेजे गए।

दीमापुर के एसबीआई असिस्टेंट जनरल मैनेजर देबज्योति दत्त ने कहा, आरबीआई की ओर से नोटों की आपूर्ति कम किए जाने की वजह से ऐसे हालात बने हैं और लोग परेशान हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई नागालैंड के लिए जल्द कैश भेजेगा और एटीएम में जल्द कैश डाला जाएगा। दत्त ने बताया कि बैंक शाखाओं में अभी कैश मौजूद है। जिससे रोजाना के लेनदेन हो रहे हैं।

पूर्वोत्तर के बैंक अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से एटीएम में कैश संकट की बात कही है। ऐसे में अफवाहों के कारण लोग एटीएम तक पहुंच रहे हैं और बहुत तेजी से पैसे निकाल रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News