विदेशों में रोजगार की संभावना में ज्ञान प्राप्त पर जोर

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 04:44 PM (IST)

चंडीगढ़, 25 मई: (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज कहा कि राज्य सरकार विदेशों में रहने वाले हरियाणा के मूल निवासियों की शिकायतों को दूर करने और उनके हितों की रक्षा के लिए स्पेशल "नॉन -रेजिडेंट इंडियन (एनआरआई) सेल " स्थापित करने पर तेज़ी से काम कर रही है।


मुख्य सचिव ने यह जानकारी आज पंचकूला में विदेश मंत्रालय के सहयोग से हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग द्वारा आयोजित "विदेश संपर्क प्रोग्राम" कार्यक्रम के दौरान दी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रवासियों से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए प्रवासियों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी को बढ़ावा देना है।


मुख्य सचिव ने बताया कि ये एनआरआई सेल पुलिस विभाग से स्वतंत्र रूप से संचालित होंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा को अपनी धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता पर गर्व है , यहाँ हिन्दू ,सिख, मुसलमानों के अलावा अन्य धर्मों के लोग भी सामाजिक सद्भाव से रहते हैं। उन्होंने कहा कि यहाँ आधिकारिक भाषा हिंदी के अलावा पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा के रूप में मान्यता दी गई है और पंजाबी भाषा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों की भर्ती के प्रयास किए गए हैं।


 संजीव कौशल ने प्रदेश की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरियाणा का कोई युवा विदेश में जाने और जॉब करने की इच्छा रखता है तो उसको "युवा अधिकारिता और उद्यमिता विभाग" द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।


उन्होंने बताया कि राज्य सरकार विदेशों में उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को शिक्षित करने के लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सक्रिय रूप से सेमिनार आयोजित कर रही है ताकि युवा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, छात्रवृत्ति कार्यक्रमों, प्रवेश प्रक्रियाओं और विदेशों में रोजगार की संभावनाओं के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकें।


 विदेश मंत्रालय में सचिव डॉ. औसाफ सईद ने विदेश नीति को तैयार करने और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रबंधन के साथ-साथ सांस्कृतिक जुड़ाव को बढ़ावा देने में मंत्रालय द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि इस नीति  का मुख्य उद्देश्य अपने देश के नागरिकों के लिए अनुकूल बनाना है। उन्होंने युवाओं  को फर्जी इमीग्रेशन एजेंटों और ग़लत तरीके से विदेशों में जाने से होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News