ISRO की सफलता पर खुश हुए एलन मस्‍क, तिरंगे के साथ लिखा- बधाई हो भारत

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 11:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को अपने गगनयान कार्यक्रम के लिए तरल प्रणोदक इंजन विकास का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण कर लिया है। इस उपलब्धि के लिए अमेरिकी कंपनी स्‍पेस एक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क ने इसरो को बधाई दी है।

PunjabKesari

ISRO ने ट्वीट के जरिए अपने परीक्षण की जानकारी दी, इस पर एलन मस्क ने भारत के तिरंगे के साथ कमेंट कर लिखा 'बधाई भारत। इसरो ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 तरल चरण के लिए किया गया। इसमें कहा गया है कि इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए प्रक्षेपित किया गया।PunjabKesari

बयान के अनुसार इस दौरान इंजन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान इंजन मानक अनुमानों के अनुरूप थे। गगनयान कार्यक्रम का मकसद किसी भारतीय प्रक्षेपण यान से मानव को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजने और उन्हें वापस धरती पर लाने की क्षमता प्रदर्शित करना है। केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस साल फरवरी में कहा था कि पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में तथा दूसरा मानव रहित मिशन 2022-23 में और उसके बाद मानव सहित अंतरिक्ष यान की योजना है।

PunjabKesari
PunjabKesariPunjabKesariPunjabKesariPunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News