5 राज्याें में चुनाव काे लेकर EC की बैठक कल

punjabkesari.in Monday, Jan 02, 2017 - 07:32 PM (IST)

नई दिल्लीः चुनाव आयोग पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की तैयारियों में जुटा है और इसके लिए सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठकें भी कर रहा है ताकि जल्द चुनाव की घोषणा हो सके।  आयोग ने आज इस सिलसिले में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा केंद्रीय रिकार्व पुलिस बल एवं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के साथ बैठक की। आयोग कल इन पांच राज्यों के चुनाव अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगा। 

आयोग ने गृह मंत्रालय से मांगी सुरक्षा इंतजाम के बारे में भी जानकारी 
आयोग के सूत्रों के अनुसार आज की बैठक में आयोग ने चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के बारे में गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। आयोग ने गृह मंत्रालय से सुरक्षा इंतजाम के बारे में भी जानकारी मांगी। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने आयोग को इसकी जानकारी भी दी।  आयोग ने केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारियों से भी सुरक्षा इंतजाम के बारे में भी विचार-विमर्श किया। इस विचार-विमर्श के बाद ही आयोग सरकार को बताएगा कि चुनाव में सुरक्षाबलों की कितनी कंपनियों को तैनात करने की जरुरत है उसके बाद ही सरकार कंपनियों की तैनाती के बारे में फैसला लेगी। 

चुनाव की घोषणा करते समय सभी पहलुओं को रखा जाएगा ध्यान
सूत्रों का कहना है कि चुनाव के संबंध में सभी संबद्ध पक्षों से चर्चा करने के बाद ही चुनाव की तारीखों के बारे में फैसला लिया जाए गा। इससे पहले चुनाव आयोग अपने सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ही अंतिम निर्णय लेगा। आयोग ने मार्च में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और राज्यों के बोर्ड के साथ भी विचार-विमर्श किया है।  सूत्रों का कहना है कि चुनाव की घोषणा करते समय सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा और उसके बाद ही फैला लिया जाएगा।  गौरतलब है उत्तर प्रदेश पंजाब, गोवा,उत्तराखंड और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News