मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी होंगे गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट, तैयारियां जोरों पर

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 11:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। गणतत्र दिवस समारोह के अवसर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सिसी मुख्य अतिथि होंगे। मिस्र के विदेश मंत्रालय में सचिव औसाफ सईद ने सोमवार को बताया कि जनवरी में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारत द्वारा राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी को आमंत्रित किया गया है। दोनों देशों के राजनायिक संबंधों को इस साल 75 साल पूरे हो रहे हैं।

भारत और मिस्र के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने को एक 'महत्वपूर्ण अवसर' बताते हुए सईद ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिलने के तीन दिन बाद दोनों देशों ने औपचारिक संबंध स्थापित किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था और निमंत्रण का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

विदेश मंत्रालय के सचिव औसाफ सईद ने सोमवार को कहा कि संबंध, औपचारिक संबंध स्थापित किए गए थे जो मिस्र के साथ हमारे संबंधों को दिए जाने वाले महत्व को बताते हुए कहा, "यह वास्तव में मिस्र के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण अवसर है जब हमारे दोनों देश राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष मना रहे हैं। मुझे बताया गया था कि जब हम 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्र हुए थे, तब तीन दिन बाद 18 अगस्त को था।“

सईद ने आगे कहा, "हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति सिसी को आमंत्रित किया है और राष्ट्रपति सिसी ने गर्मजोशी से निमंत्रण स्वीकार किया है। हमने इस वर्ष अपनी जी20 अध्यक्षता के दौरान मिस्र को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया है। संतुष्टि और सभ्यता जो भारत और मिस्र को जोड़ती है, न केवल समय की कसौटी पर खरी उतरी है बल्कि आपसी गर्मजोशी, दोस्ती और सद्भावना से और भी मजबूत हुई है।" सईद ने कहा कि अब्देल फत्ताह अल-सिसी की भारत यात्रा और संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न मंचों पर दोनों नेताओं के बीच बैठकों के साथ दोनों देशों के बीच संबंधों को और गति मिली है।

बदलते वैश्विक क्रम में भारत-मिस्र संबंधों पर एक पैनल चर्चा में भाग लेते हुए, विश्व मामलों की भारतीय परिषद (आईसीडब्ल्यूए) के महानिदेशक विजय ठाकुर सिंह ने भी कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। "यह पैनल चर्चा महामहिम मिस्र के राष्ट्रपति की यात्रा के अवसर पर हो रही है, जो 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे ... राष्ट्रपति अल-सिसी गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे जब भारत और मिस्र राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

यात्रा के बारे में बात करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति की आगामी यात्रा उनके राष्ट्रपति बनने के बाद से तीसरी होगी। राष्ट्रपति अल-सिसी ने अक्टूबर 2015 में अपनी पहली यात्रा की। "राष्ट्रपति अल-सिसी की वर्तमान यात्रा न केवल द्विपक्षीय दृष्टिकोण से बल्कि इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब विश्व राजनीति प्रवाह में है। ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी ने अभूतपूर्व अव्यवस्था पैदा की है और रूसी-यूक्रेन संघर्ष ने वैश्विक खाद्य ऊर्जा, और उर्वरक प्रतिभूतियों के लिए महान परिणाम, विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए अगले वर्ष 2022-2023 के लिए G20 के अध्यक्ष के रूप में भारत ने मिस्र को G20 बैठकों में अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया है।

इससे पहले दिसंबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद को सूचित किया था कि मिस्र के राष्ट्रपति ने भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। जयशंकर ने संसद में 'भारत की विदेश नीति में नवीनतम घटनाक्रम' पर अपनी टिप्पणी देते हुए कहा, "जहां तक गणतंत्र दिवस समारोह का संबंध है, हमने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है और उन्होंने शालीनता से निमंत्रण स्वीकार किया है।" मिस्र के राष्ट्रपति भारत के पहली बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News