आसमान में भी दिखने लगा किसान आंदोलन का असर, 4 गुना महंगा दिल्ली-अमृतसर हवाई सफर

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2024 - 07:03 PM (IST)

नेशनल डेस्कः किसान अपनी मांगों को लेकर एक बार फिर दिल्ली कूच करने की तैयारी में शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं। हरियाणा पुलिस ने बल प्रयोग कर किसानों को हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर रोक रखा है। इस बीच किसानों के प्रदर्शन का असर जमीन के साथ-साथ आसमान में भी दिखने लगा है। दरअसल, किसानों के प्रदर्शन के चलते यातायात सेवाओं में आई बाधा के चलते हवाई सफर महंगा हो गया है। फ्लाइट की टिकट चार गुना तक महंगे हो गए हैं।

12000 रुपये पहुंचा दिल्ली-अमृतसर का टिकट
खासतौर पर पंजाब जाने वाली फ्लाइट्स के टिकट की कीमतों में बढ़ा उछाल देखने को मिल रहा है। किसान आंदोलन की वजह से सड़क पर आवाजाही प्रभावित हुई है, तो ऐसे में लोग यात्रा के लिए फ्लाइट का सहारा ले रहे हैं। लेकिन यहां भी इन यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए चार गुना किराया देना पड़ रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी दिल्ली से पंजाब के अमृतसर का हवाई किराया आमतौर पर 3000 से 4000 रुपये के आस-पास रहता था, लेकिन अब ये बढ़कर 12,000 के करीब पहुंच चुका है।

लखनऊ से जाना है पंजाब तो ये किराया
Make My Trip के मुताबिक, ना केवल दिल्ली से अमृतसर, बल्कि अगर किसी यात्री को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से अमृतसर की यात्रा करनी है तो 16 फरवरी 2024 के लिए उसे IndiGo, SpiceJet में एक टिकट के लिए 13,480 रुपये देना होगा। जबकि इस दूरी के लिए Air India Express में तो टिकट का दाम 14,000 रुपये से ज्यादा का मिल रहा है। जबकि यही टिकट पांच दिन बाद यानी 22 फरवरी को लेंगे तो महज 3,599 रुपये में खरीद सकते हैं।

इन मांगों को लेकर आक्रोशित किसान
गौरतलब है कि फसलों के लिए एमएसपी (MSP) पर कानून और कर्ज माफी समेत अन्य मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' आंदोलन कर रहे हैं और ये लगातार उग्र होता जा रहा है। बीते दिनों दिल्ली के शंभू बॉर्डर पर जबरदस्त उपद्रव देखने को मिला और पथराव व आगजनी के बीच पुलिस ने जमकर आंसूगैस के गोले छोड़े। फिलहाल की बात करें तो सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं, इसके बावजूद किसानों का प्रदर्शन जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News