National Teachers Awards : शिक्षा मंत्रालय ने जारी की 44 शिक्षकों की लिस्ट, राष्ट्रपति देंगे अवॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 01:27 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क : देश भर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए चुने गए 44 शिक्षकों की लिस्ट उनके स्कूल के नामों के साथ जारी कर दी है। इन सभी शिक्षकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस साल पुरस्कार पाने 44 शिक्षकों में से नौ महिलाएं भी शामिल हैं। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी हुई लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट- nationalawardstoteachers.education.gov.in पर देखा जा सकता है। 

किसे मिलेगा अवार्ड
चयनित किए गए इन 44 शिक्षकों में 35 पुरुष शिक्षक हैं जबकि 9 महिला शिक्षकों ने भी राष्ट्रीय सम्मान सूची में जगह बनाई है। जिन शिक्षकों का चयन हुआ है उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, गुजरात और राजस्थान के दो-दो शिक्षक हैं। वहीं सीबीएसई स्कूलों में, दिल्ली के बाल भारती पब्लिक स्कूल द्वारका और राजस्थान के बिरला बालिका विद्यापीठ, झुंझुनू के दो शिक्षकों ने राष्ट्रीय सम्मान सूची में जगह बनाई है। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, करपावंड, बस्तर, छत्तीसगढ़ से भी एक शिक्षक का चयन पुरस्कार के लिए किया गया है। 

कैसे हुआ चयन
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 प्रक्रिया के तहत शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षकों से स्वंय नॉमिनेशन फॉर्म मांगे थे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जून से 10 जुलाई तक खोलीं गई थी। शिक्षकों का चयन राज्य स्तरीय चयन समिति/केंद्रीय पुरस्कार समिति द्वारा किया गया है। शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित इसलिए किया जाता है क्योंकि इसमें वह शिक्षक आते हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और कमिटमेंट के जरिए न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों की जीवन को सपन्न किया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News