ED ने पत्रकार राणा अयूब को विदेश जाने से रोका, जांच में शामिल होने को कहा

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 11:22 PM (IST)

मुंबई/नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा पत्रकार राणा अयूब के खिलाफ जारी ‘लुक आउट सर्कुलर' के मद्देनजर उन्हें मंगलवार को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने विदेश रवाना होने से रोक दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

केंद्रीय जांच एजेंसी अयूब (37) के खिलाफ धन शोधन के एक मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती है और उनका बयान दर्ज करना चाहती है। अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार लंदन के लिए उड़ान भरने को लेकर मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं, लेकिन आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया। इसके तुरंत बाद, ईडी की एक टीम ने हवाई अड्डे पर उनसे पूछताछ की और उन्हें जांच में शामिल होने के लिए कहा। 

समझा जाता है कि अयूब को एक अप्रैल को ईडी के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने पूर्व में उन्हें समन भी जारी किया था। एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में बैंक में जमा 1.77 करोड़ रुपए से अधिक की उनकी राशि अस्थायी रूप जब्त कर ली थी। 

अयूब के खिलाफ, कोविड-19 राहत के लिए रकम दान देने वालों से 2020-21 में उनके द्वारा प्राप्त किए गए अंशदान में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले के संबंध में यह कार्रवाई की गई थी। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि अयूब ने नोटिस का अनुपालन नहीं किया और एजेंसी नहीं चाहती कि वह देश छोड़ कर जाएं क्योंकि इससे जांच में और बाद में अदालत में आरोप पत्र दाखिल करने में देरी हो सकती है। 

अयूब ने घटना के बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे आज भारतीय आव्रजन पर रोक दिया गया, जब मैं पत्रकारों को डराने-धमकाने के विषय पर आईसीएफजे में अपना भाषण देने के लिए लंदन की अपनी उड़ान में सवार होने वाली थी। इसके बाद, भारतीय लोकतंत्र पर जर्नलिज्म फेस्ट को संबोधित करने के लिए मेरा इटली जाने का कार्यक्रम था।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News