Sahara Group के दफ्तरों पर ED की छापेमारी, दिल्ली के भी कई ठिकानों पर रेड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 08:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क :  लखनऊ में सहारा ग्रुप के दफ्तर में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने छापेमारी की है। ED के अधिकारी सहारा ग्रुप के निदेशकों से पूछताछ कर रहे हैं।  यह छापेमारी वित्तीय अनियमितताओं और चिटफंड से जुड़े मामलों की जांच का हिस्सा है। ED ने कंपनी के खिलाफ आरोपों की गहन समीक्षा करने के लिए यह कदम उठाया है।

पिछले घटनाक्रम

  • दिल्ली में छापेमारी: ED ने दिल्ली में भी सहारा ग्रुप से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिससे यह साफ है कि जांच का दायरा बढ़ रहा है।
  • कोलकाता का चिट फंड मामला: इसके अलावा, कोलकाता में चिट फंड से जुड़े एक मामले में भी ED ने छापेमारी की जानकारी मिली है।

ईडी की टीम ने लखनऊ के कपूरथला में स्थित सहारा ग्रुप के कार्यालय पर छापेमारी की है। यह कार्रवाई ईडी की पश्चिम बंगाल यूनिट द्वारा की गई है, जिसमें कंपनी के दो निदेशकों से कई घंटों तक पूछताछ की जा रही है। इस दौरान कार्यालय में किसी के भी आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें- BSNL लाने जा रही D2D टेक्नोलॉजी, बिना सिम कर सकेंगे कॉलिंग... Airtel और Jio की बढ़ी टेंशन

सहारा इंडिया का दावा
सहारा इंडिया ने इंडिया कोऑपरेटिव सोसायटी में 25,000 करोड़ रुपये जमा कराने का दावा किया है, जिसका मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी का कहना है कि यह राशि चिटफंड योजना के माध्यम से निवेशकों से जुटाई गई है।

पूर्व की कार्रवाई
इससे पहले, जुलाई में भी ईडी ने लखनऊ में छापेमारी की थी, जिसमें कंपनी से संबंधित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए थे। उस छापेमारी के दौरान ईडी को लगभग 700 संदिग्ध दस्तावेज मिले थे, साथ ही कई पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क भी जब्त की गई थीं। इस कार्रवाई में लगभग 3 करोड़ रुपये की भी बरामदगी की गई थी। सहारा ग्रुप के खिलाफ चल रही यह जांच वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों से जुड़ी हुई है। ईडी की यह कार्रवाई कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है और आगे भी इसकी जांच जारी रहने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News