नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को झटका, ईडी हांगकांग से वापस लाई 1350 करोड़ के हीरे-जवाहरात

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 05:15 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) बुधवार को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से संबंधित फर्मों के 1,350 करोड़ रुपये मूल्य के 2,300 किलोग्राम से अधिक तराशे हुए हीरे और मोती हांगकांग से वापस लेकर आया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुंबई में उतरने वाली 108 खेपों में से 32 नीरव मोदी द्वारा ‘‘नियंत्रित'' विदेश संस्थाओं से संबंधित हैं जबकि बाकी मेहुल चौकसी की फर्मों से हैं। ईडी इन दोनों व्यवसायियों से मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब अमेरिकी डॉलर की कथित बैंक धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच कर रही है।
PunjabKesari
एजेंसी ने बताया कि इन कीमती सामानों में पॉलिश किये गये हीरे, मोती और चांदी के आभूषण शामिल हैं और इनकी कीमत 1,350 करोड़ रुपये है। उसने बताया कि ईडी ने इन कीमती सामानों को वापस लाने के लिए हांगकांग में अधिकारियों के साथ ‘‘सभी कानूनी औपचारिकताओं'' को पूरा किया। एजेंसी ने बताया कि इन सामानों को अब पीएमएलए के तहत औपचारिक रूप से जब्त कर लिया जाएगा। 
PunjabKesari
इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई की विशेष अदालत ने बड़ा झटका दिया था। कोर्ट ने नीरव की सभी संपत्तियों को 'आर्थिक अपराधी भगोड़ा कानून' के तहत जब्त करने का आदेश दे दिया था। पीएमएलए कोर्ट के नीरव की सभी संपत्तियों को जब्त करने के आदेश के बाद उसकी सभी संपत्तियां अब भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में आ गई।
PunjabKesari
ईडी पहले भी मोदी की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई कर चुका है। इसी साल मार्च में हुई उसकी संपत्तियों की नीलामी से 51 करोड़ रुपये मिले थे। बता दें कि नीरव मोदी भारत में पंजाब नेशनल बैंक से दो अरब डालर के कर्ज की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आरोपी है। वह लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत में अपने भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News