महामारी के दौरान आपसी सहयोग से मजबूत रहे अमेरिका और भारत: संधू

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 12:37 PM (IST)

29 मई (विशेष): अमरीका में भारत के शीर्ष राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा है कि कोवि-19 महामारी के दौरान भारत और अमरीका ने एक-दूसरे का सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पोलिस में इकोनॉमिक समिट' को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दो में व्यवधान के कारण एक जबरदस्त चुनौती रही है और अमरीका की तरह भारत भी इससे प्रभावित हुआ है। संधू ने कहा कि हालांकि सही नौतियों और अपनी क्षमताओं के पुनर्निर्माण पर पूरा ध्यान देने के कारण महामारी में भी मजबूती से में सफल रहे हैं।

 इंडियाना से सांझेदारी का सफर शुरू
वह इंडियाना में एक गुरुद्वारे में भी गए और उन्होंने सिख समुदाय के लोगों के साथ बातचीत की। स्वागत समारोह में राज्य स्तर के अधिकारी और पड़ोसी राज्य हा से भारतवंशी युवा सांसद नीरज अवानी भी शामिल हुए। संधू ने द्विपक्षीय संबंधों में द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका पर कहा कि भारत सेना तक हमारी साझेदारी अभी शुरू हुई है। 

भारत और अमरीका में दवाओं का आदान-प्रदान
संधू ने कहा कि यह सहयोग विशेष रूप से आपूर्ति श्रृंखलाओं में जहां भारत ने 2020 में अमरीका कोजी दवाओं और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की आपूर्ति की थी। उन्होंने काफिलाडेल्फिया को लगभग • 20 की आपूर्ति की। वहीं अमरीका ने 2021 में भारत में संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान टीकी, औषधि के साथ सहायता की। भारत ने दिखाया कि वह कठिन परिस्थितियों में भी अमरीका के लिए एक विश्वसनीय भागीदार बना रहा। संधु ने कहा कि घरेलू स्तर पर हम व्यापार सुगमता में सुधार कर विदेशी निवेश के लिए बाधाओं को दूर करके चार को बढ़ावा देकर अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का काम कर रहे हैं।
 
शिक्षा के क्षेत्र में असीम संभावनाएं
संधू ने ट्वीट कर लिखा, "इस मैद्यालय के प्रभावशाली परिका दौरा किया।" उन्होंने कहा कि उन्मुख संकाय सदस्यों से मिलकर खुशी हुई, जो अत्याधुनिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और भारतीय संस्थानों के साथ अपनी घनिष्ठ सांझेदारी के बारे में जानते हैं।

सीनेटर टॉड यंग से मुलाकात के बाद राजदूत ने एक ट्वीट में उन्हें भारत का मित्र संधू ने कहा "भारत-अमरीका रणनीतिक की मजबूत करने और समुदायका समर्थन करने के उनके काम की की जाती है।"इंडियाना में संधू ने गूगल के पूर्व सौ.ई.ओ. परिकश्मिट से भी की। उन्होंने कहा "एरिक रिमट के साथ तकनीक, नवाचार और शिक्षा के क्षेत्र में संभावनाओं पर चर्चा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News