बीजेपी राजनीतिक उद्देश्य के लिए ECI को ''हथियाने'' की कोशिश कर रही है : टीएमसी

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  तृणमूल कांग्रेस नेता कुणाल घोष ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को हटाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा अपने राजनीतिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए ईसीआई और ऐसे अन्य संगठनों को "हथियाने" की कोशिश कर रहा था।

पश्चिम बंगाल के डीजीपी को हटाने पर एएनआई से बात करते हुए, घोष ने कहा, "भाजपा ईसीआई और अन्य जैसे संगठनों को हथियाने की पूरी कोशिश कर रही है। वे केवल अपने राजनीतिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए उनकी नौकरियों को हथियाने और निगरानी करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इसलिए, उनके कार्यक्रम, उनकी योजना और विभिन्न राज्यों के अनुरोध के अनुसार, उन्होंने ऐसा किया है।" 

टीएमसी नेता ने कहा, "भाजपा अपने राज्य संगठनों की मदद करने की कोशिश कर रही है क्योंकि वे जानते हैं कि चुनाव में भाजपा पश्चिम बंगाल की अधिकांश सीटों पर हार जाएगी। हमें विश्वास है कि भाजपा कुछ अधिकारियों का तबादला कर सकती है लेकिन जनता उनके साथ है।" टीएमसी नेता ने कहा, ''तृणमूल कांग्रेस और दीदी (ममता बनर्जी) भाजपा को हरा देगी।''

यह भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा आगामी लोकसभा चुनावों से पहले पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को हटाने के लिए सोमवार को आदेश जारी करने के बाद आया है। संदेशखाली के पीड़ितों को न्याय देने में कथित निष्क्रियता के लिए भाजपा और अन्य विपक्षी दलों द्वारा बंगाल पुलिस की आलोचना किए जाने के बाद डीजीपी सुर्खियों में आए थे।

महिला प्रदर्शनकारियों द्वारा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए कथित अत्याचारों के खिलाफ न्याय की मांग करने के बाद संदेशखाली क्षेत्र में अशांति देखी गई थी।

ईसीआई ने बृहन्मुंबई नगर निगम आयुक्त इकबाल चहल के साथ-साथ विभिन्न राज्यों के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को हटाने के आदेश भी जारी किए।
चुनाव आयोग ने छह राज्यों के कुछ प्रमुख अधिकारियों को हटाने का आदेश दिया, जिसे उसने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के सिद्धांतों को बनाए रखने की दिशा में एक निर्णायक कदम बताया।

छह राज्यों-गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिवों को पद छोड़ने के लिए कहा गया है। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिवों को हटा दिया गया है. इस बीच, चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करने का भी निर्देश दिया, जिन्होंने तीन साल पूरे कर लिए हैं या अपने गृह जिलों में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News