3 दिन तक खाएं होम्योपैथिक की यह दवा, मिलेगी कोरोना वायरस से राहत: आयुष मंत्रालय

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 03:56 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन का जानलेवा वायरस तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है जिसको लेकर लोगों में काफी दहशत है। वहीं कोरोना वायरस को लेकर आयुष मंत्रालय ने बुधवार को एक स्वास्थ्य एडवाइजरी जारी की है और सिफारिश की कि होम्योपैथिक और यूनानी दवाएं कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में प्रभावी हो सकती हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद (CCRH) के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड की मंगलवार को हुई एक बैठक के बाद यह परामर्श जारी किया गया है। बैठक में होम्योपैथी के माध्यम से संक्रमण की रोकथाम के तरीकों और उपायों पर चर्चा की गई।

PunjabKesari

आयुष मंत्रालय की Advise

  • मंत्रालय ने यह सिफारिश की है कि संक्रमण के खिलाफ रोगनिरोधी दवा के रूप में होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम एल्बम 30 को रोजाना तीन दिनों तक खाली पेट लिया जा सकता है।
  • अगर कोरोना वायरस संक्रमण फिर भी रहता है, तो इसी खुराक को एक महीने के बाद दोहराया जाना चाहिए। इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी की रोकथाम के लिए भी इस दवा को ली जा सकती है।
  • परामर्श में आयुर्वेदिक दवाओं, यूनानी काढ़ा और घरेलू उपचारों का भी सुझाव दिया गया है, जो वायरस के संक्रमणों के लक्षणात्मक इलाज में उपयोगी हो सकते हैं। उसमें यह सलाह दी गई है कि वायु जनित संक्रमणों की रोकथाम के लिए सामान्य स्वच्छता उपाय व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना, हाथों को अक्सर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोना, आंखों, नाक और मुंह को अनधुले हाथों से न छूना और बीमार लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना हैं।
  • मंत्रालय ने खांसने या छींकने के दौरान चेहरे को ढंकने और यात्रा के दौरान या सार्वजनिक स्थानों पर काम करते समय N95 मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है।
    PunjabKesari

बता दें कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक 132 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 6,000 मामले सामने आ चुके हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News