पूर्वी लद्दाख विवाद: भारत- चीन के बीच जल्द होगी कोर कमांडर वार्ता, पिछली बातचीत रही बेनतीजा

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 08:35 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत और चीन ने वरिष्ठ सैन्य कमांडर स्तर की अगले दौर की वार्ता जल्द ही किसी तारीख पर करने पर सहमति जताई ताकि द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति लाने के लिये पूर्वी लद्दाख में संघर्ष वाले सभी क्षेत्रों से पीछे हटने की प्रक्रिया पूरा की जा सके। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा मामलों पर विचार-विमर्श एवं समन्वय के लिये कार्यकारी ढांचे के तहत 31 मई को बैठक की जिसमें दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे भारत-चीन सीमा क्षेत्र के पश्चिमी सेक्टर में स्थिति की समीक्षा की।

दोनों पक्षों के बीच राजनयिक स्तर की वार्ता के बाद मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे पश्चिमी सेक्टर के क्षेत्र में वर्तमान स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।'' इसमें कहा गया है कि उन्होंने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि दोनों विदेश मंत्रियों के निर्देशों के अनुरूप दोनों पक्षों को एलएसी से जुड़े शेष मुद्दों का जल्द समाधान निकालने के लिये राजनयिक एवं सैन्य माध्यम से चर्चा जारी रखनी चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति बहाल की जा सके।

मंत्रालय के अनुसार, दोनों पक्षों ने 16वें दौर की वरिष्ठ सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता जल्द ही किसी तारीख पर करने पर सहमति व्यक्त की ताकि वर्तमान द्विपक्षीय समझौते और प्रोटोकाल के तहत द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने की परिस्थिति तैयार करने के लिये पूर्वी लद्दाख में संघर्ष वाले सभी क्षेत्रों से पीछे हटने की प्रक्रिया पूरा की जा सके। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख का अधिकारिक रूप से पश्चिमी (वेस्टर्न) सेक्टर के रूप में उल्लेख किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News