महाराष्ट्र में भूकंप के झटकों से हिली धरती, लोगों में मची अफरा तफरी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 11:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क. आज सुबह महाराष्ट्र में भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आ गए। करीब 7 बजे अचानक धरती हिलने लगी, जिससे अफरा-तफरी मच गई। भूकंप नांदेड़ जिले के हदगांव शहर के गांव सावरगांव में आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र 19.38 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.46 डिग्री पूर्वी देशांतर पर धरती की सतह से 5 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि, अभी तक किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है, लेकिन लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। पिछले कुछ दिनों से धरती पर हो रही हलचलों को देखते हुए लोगों को पहले से ही अलर्ट रहने की सलाह दी गई थी।

बीते दिन मध्य प्रदेश में भी महसूस किए गए थे झटके

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रविवार देर रात अचानक धरती हिलने से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मापी गई, लेकिन इसके झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इस भूकंप का केंद्र धरती की सतह से 5 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि, इस भूकंप के कारण किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है, फिर भी सिवनी के आस-पास के क्षेत्रों में लोगों ने कई घंटे घरों से बाहर बिताए। स्थानीय प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी है और स्थिति पर नजर बनाए रखी है।

इंडोनेशिया में भी लगे थे भूकंप के झटके

रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिन सुबह करीब 5 बजे इंडोनेशिया में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने इस घटना की पुष्टि की है। भूकंप सोमवार को देश के पूर्वी उत्तर मालुकु प्रांत में आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र दक्षिण हलमहेरा रीजेंसी से 7 किलोमीटर दूर समुद्र के अंदर 11 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि, इस तीव्रता वाले भूकंप से सुनामी आने की कोई चेतावनी नहीं मिली, लेकिन समुद्र में ऊंची लहरें उठीं। इंडोनेशिया के लिए भूकंप इसलिए खतरनाक है क्योंकि यह 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों का देश है। यहां भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधियों के चलते हमेशा खतरा बना रहता है। स्थानीय प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News