कोचिंग लिए खोली जा रही हैं ई-लाईब्रेरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 07:16 PM (IST)

चंडीगढ़ ,10 जून - (अर्चना सेठी) हरियाणा के  विकास एवं पंचायत मंत्री  देवेन्द्र बबली ने करनाल जिला के गांव श्यामगढ में आयोजित अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर मंत्री ने गांव के पंचायत घर के नव-निर्माण के लिए आधारशीला रखी तथा अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब नवीनीकरण के कार्य की शुरूआत की।
 

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार द्वारा व्यवस्था परिर्वतन का कार्य किया जा रहा हैं। जिसके तहत गांव में भी शहर जैसी सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जैसे पीने का पानी, स्ट्रीट लाइट, बेहतरीन स्कूल, स्वास्थ्य सेवाएं, पार्क, जिम्म, व्यामशालांए, मिनी खेल स्टेडियम इत्यादि मूलभूत जरूरते शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अधिकांश जन कल्याणकारी योजनाओं को ऑनलाइन किया गया हैं और उसको परिवार पहचान पत्र से जोडा गया है। अब पात्र व्यक्तियों को घर बैठे बैठे ही सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं। उन्होंने कहा कि अब सरकारी नौकरियां बिना खर्ची व बिना पर्ची के योग्यता के आधार पर मिल रही हैं।

 

हरियाणा सरकार द्वारा इस को लेकर गांव स्तर पर कोचिंग की व्यवस्था के लिए ई-लाईब्रेरी की स्थापना करवाई जा रही है। प्रथम चरण के अंतर्गत करीब 4 हजार पंचायत घरो की मरम्मत करवाई जा चुकी हैं। जिनमें 1200 से अधिक ई-लाइब्रेरी खुलवाई गई हैं। शेष में भी जल्द ही खुलवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि गंदे पानी की समस्या के समाधान के लिए तालाबों को नवीनीकरण किया जा रहा है। प्रदेश में करीब 18 हजार से अधिक तालाबों की पहचान की गई हैं। जिनमें से इस साल में करीब 4 हजार का नवीनीकरण पूरा हो जाएगां। कार्यक्रम में नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर ने पंचायत मंत्री का अपने हलके पर पहुंचने पर स्वागत किया और कहा कि आपके आने से हलके में विकास कार्यों  की गति तेज होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News