Alcohol Cancer: शराब पीने वालों के लिए अलर्ट!  6 तरह के कैंसर दे रही Alcohol, धीरे-धीरे बॉडी को अंदर से करती खत्म....

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 07:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च (AACR) की 2024 कैंसर प्रगति रिपोर्ट के अनुसार, अधिक या कम शराब पीने से विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

शोध से पता चलता है कि कैंसर के सभी मामलों में से 5% से अधिक मामलों में शराब का सेवन जुड़ा हुआ है। मोटापे और धूम्रपान के बाद, शराब घातक कैंसर के बढ़ते खतरे का तीसरा प्रमुख कारण है।

शराब पीने से कौन सा कैंसर होने की संभावना अधिक होती है? 1. ब्रेन कैंसर 2. गर्दन का कैंसर 3. एसोफेजियल स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा 4. स्तन कैंसर 5. कोलोरेक्टल कैंसर 6. लिवर लिवर और पेट का कैंसर

AACR रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर कोई शराब पीना बंद कर दे तो संबंधित कैंसर का खतरा 8% और सभी प्रकार के कैंसर का खतरा 4% कम हो सकता है। एएसीआर डेटा से पता चलता है कि हर साल 75,000 अमेरिकियों में कैंसर का निदान होता है जो शराब के उपयोग से जुड़ा हुआ है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, शराब के लगातार सेवन से कई अंग प्रभावित होते हैं यह शरीर को अंदर से धीरे-धीरे खत्म कर देती है। शराब जहर की तरह काम करती है, जिससे शरीर धीरे-धीरे खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का घर बन जाता है।

AACR रिपोर्ट से पता चलता है कि 51% अमेरिकी इस बात से अनजान हैं कि शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए जागरूकता की आवश्यकता है. लोगों को शराब के खतरों के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। लोगों को इससे बचकर रहना होगा, नहीं तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इससे जान भी जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News