दुनियाभर में मशहूर ‘ड्रैगन फ्रूट'  का बदला नाम, चीन के कारण गुजरात सरकार ने लिया यह फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 02:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चोराहे और शहरों के नाम के बाद अब फलों के नाम भी बदलने शुरू हो गए हैं।  जी हां गुजरात सरकार दुनियाभर में ड्रैगन फ्रूट के नाम से मशहूर फल को नया नाम दे दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने ‘ड्रैगन फ्रूट' का नाम बदलकर ‘कमलम' करने का फैसला किया है। 

PunjabKesari

‘कमलम' नाम से जाना जाएगा यह फल 
 रूपाणी ने  संवाददाताओं को बताया कि राज्य सरकार ने ‘ड्रैगन फ्रूट' का नाम ‘कमलम' करने के पेटेंट के लिए आवेदन किया है। कच्छ, नवसारी और सौराष्ट्र के विभिन्न भागों में इसकी पैदावार होती है। उन्होंने कहा कि ड्रैगन फ्रूट नाम ठीक नहीं है और इसके नाम के कारण लगता है कि यह चीन का फल है। इसलिए हमने इसका नाम कमलम करने का फैसला किया है।'' फल का नाम ‘कमलम' क्यों रखा गया है, यह पूछे जाने पर रूपाणी ने कहा कि किसानों का कहना है कि यह कमल के फूल की तरह दिखता है और इसी वजह से हमने इसे कमलम नाम देने का फैसला किया है।

PunjabKesari

नाम बदलने के पीछे कोई राजनीतिक सोच नहीं: रूपाणी
उल्लेखनीय है कि ‘कमल' भाजपा का चुनाव चिह्न है और पार्टी की गुजरात इकाई के मुख्यालय का नाम ‘श्री कमलम' है। रूपाणी ने कहा कि फल का नाम बदलने के पीछे कोई राजनीतिक सोच नहीं है । नाम बदलने की जरूरत के बारे में पूछे गए सवाल पर रूपाणी ने कहा कि  ड्रैगन फ्रूट नाम सही नहीं है। इस नाम की वजह से चीन के बारे में आदमी सोचता है। इसलिए हमने इस नाम को बदलकर कमलम करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि  राज्य के बंजर क्षेत्रों में इस फल की पैदावार होती है और यह फल शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय बाजार में उपलब्ध यह सबसे महंगा फल है। कैक्टस प्रजाति के पौधों में यह फल उगता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करने के लिए लोग इसे खाते हैं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News