यात्रियों की पहली पसंद है दोहा का हमाद एयरपोर्ट, समय की बचत के मामले में कोलंबिया सबसे आगे

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 02:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: समय की बचत के मामले में दुनिया के कुछ एयरपोर्ट का रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। एयर हेल्प मैनेजमेंट कंपनी ने ऐसे 12 एयरपोर्ट की सूची जारी की है, जिनकी उड़ानें समय पर पहुंचती हैं। कंपनी फ्लाइट रद्द होने या देर होने के मामलों में यात्रियों की मदद करती है। एयरहेल्प ने 69 देशों में 239 एयरपोर्ट की रैंकिंग की है। 1 मई 2023 से 30 अप्रैल 2024 के बीच की उड़ानों के आधार पर रैंकिंग बनाई गई है।

पूर्व घोषित समय से 15 मिनट तक देर से आई फ्लाइट को समय पर माना गया है। समय की पाबंदी के पैमाने पर खरे उतरने वाले 12 एयरपोर्ट में सबसे ज्यादा तीन कोलंबिया के हैं। अमेरिका, जापान और ब्राजील के दो-दो एयरपोर्ट शामिल हैं। कंपनी का कहना है, उसने अधिकृत समय को अपने आंकड़ों में लिया है। पंक्चुअलिटी की रैंकिंग में छह एयरपोर्ट सबसे नीचे रखे गए हैं। इनकी 60% से कम फ्लाइट समय पर पहुंची। एयरहेल्प का कहना है, फ्लाइट में देर से आर्थिक और पर्यावरणीय नुकसान होता है।

अमेरिका में हर साल विमानों की उड़ानों में देर से 2.83 लाख करोड़ रुपए का नुकसान होता है। 2023 में अमेरिका में घरेलू विमानों में विलंब का प्रमुख कारण पिछले विमान का देर से पहुंचना रहा है। एयरहेल्प ने यात्रियों की राय के आधार पर एयरपोर्ट्स की ओवरऑल रैंकिंग भी दी है। इस कैटेगरी में दोहा का हमाद एयरपोर्ट टॉप पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News