वाडिया अस्पताल के डॉक्टरों ने किया कमाल, 19 दिन के बच्चे की सफल न्यूरो सर्जरी कर दी नई जिंदगी

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 11:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क. वाडिया अस्पताल के डॉक्टरों ने एक 19 दिन के बच्चे की इंट्रक्रेनीअल एन्यूरिज्म से सफल सर्जरी की है, जिससे उसे नई जिंदगी मिली है। अस्पताल का दावा है कि यह देश में इस तरह के छोटे बच्चे की पहली कॉइल एंबोलाइजेशन (एक प्रकार की न्यूरो सर्जरी) सर्जरी है।

बच्चा रत्नागिरी जिले के गांव पिलवली में रहने वाले अगारे दंपती का बेटा था, जो 18 मई को पैदा हुआ था। जन्म के समय बच्चा पूरी तरह स्वस्थ था और उसका वजन 3.5 किलो था। लेकिन कुछ दिनों बाद बच्चे को दौरे आने लगे और सांस लेने में दिक्कत होने लगी। उसे बदलापुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उसकी सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद बच्चे को वाडिया अस्पताल में शिफ्ट किया गया।

वाडिया अस्पताल में जांच के दौरान पता चला कि बच्चे के मस्तिष्क में एक रक्त वाहिका में छोटा सा गुब्बारा (एन्यूरिज्म) था, जिसमें रक्त भर गया था। इसके इलाज के लिए एन्यूरिज्म की एंडोवस्कुलर कॉइलिंग सर्जरी करने का फैसला किया गया।

वाडिया अस्पताल की सीईओ डॉ. मिनी बोधनवाला ने कहा कि 19 दिन के बच्चे की कॉइल एंबोलाइजेशन सर्जरी एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। सर्जरी के 87 दिन बाद बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हो गया और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News