hiked wage: दिवाली से पहले खुशखबरी: सरकार ने न्यूनतम वेतन बढ़ाया, 1 अक्टूबर से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 09:18 AM (IST)

 नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गुरुवार को औद्योगिक और कृषि श्रमिकों या असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन या परिवर्तनीय महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है, ताकि जीवन की बढ़ती लागत के अनुरूप काम किया जा सके। यह कदम भारत में त्यौहारी सीजन से पहले उठाया गया है और दिवाली से पहले खुशियाँ फैलाने की संभावना है।

 1 अक्टूबर, 2024 से अकुशल श्रमिकों के लिए नया न्यूनतम वेतन 783 रुपये प्रतिदिन होगा। अर्ध-कुशल श्रमिकों को प्रतिदिन 868 रुपये मिलेंगे, जबकि कुशल, लिपिक और साथ ही हथियार न रखने वाले चौकीदारों को प्रतिदिन 954 रुपये मिलेंगे। अत्यधिक कुशल श्रमिकों को प्रतिदिन 1,035 रुपये का न्यूनतम वेतन मिलेगा।

क्र.सं. कौशल                                                             वेतन (रु./दिन)          वेतन (रु./माह)
1 निर्माण, झाड़ू लगाना, सफाई, लोडिंग/अनलोडिंग                 783                  20,358
2 अर्ध-कुशल                                                                    868                  22,568
3 कुशल, लिपिक, बिना हथियार के निगरानी और वार्ड             954                   24,804
4 अत्यधिक कुशल, बिना हथियार के निगरानी और वार्ड           1035                 26,910

सरकार साल में दो बार वीडीए में बदलावों को अधिसूचित करती है जो अप्रैल और अक्टूबर में लागू होते हैं। औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार, जुलाई में मुद्रास्फीति 2.15 प्रतिशत रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 7.54 प्रतिशत थी।

ईंधन और बिजली की मुद्रास्फीति साल-दर-साल स्थिर रही, जबकि जुलाई में पान, सुपारी, तंबाकू और नशीले पदार्थों की कीमतों में मामूली वृद्धि हुई। जुलाई में खाद्य और पेय पदार्थों की मुद्रास्फीति भी महीने-दर-महीने बढ़ी। CPI-IW भारत के 88 महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्रों में फैले 3187 बाजारों से मासिक आधार पर संकलित किया जाता है।

सरकार ने न्यूनतम मजदूरी क्यों बढ़ाई?

न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948 के तहत, केंद्र और राज्य सरकारें अन्य कारकों के अलावा जीवन यापन की लागत की समीक्षा करने के बाद न्यूनतम मजदूरी में बदलाव करती हैं। न्यूनतम मजदूरी में बदलाव से निम्नलिखित नौकरियों को लाभ होने की संभावना है:

 शामिल नौकरियां
1 निर्माण
2 लोडिंग/अनलोडिंग
3 सुरक्षा गार्ड
4 सफाईकर्मी
5 हाउसकीपिंग स्टाफ
6 खनिक
7 किसान
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News