Special Train: दिवाली और छठ पर रेलवे का बड़ा ऐलान, फेस्टिवल सीजन में चलेगी 6,000 स्पेशल ट्रेनें

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 02:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: त्योहारी सीजन के नजदीक आने के साथ ही भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ त्योहारों के लिए यात्रा करने वाले एक करोड़ से अधिक यात्रियों को समायोजित करने के लिए लगभग 6,000 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना की घोषणा की है। मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विवरण साझा किया और बताया कि इस अवधि के दौरान मांग में वृद्धि को संभालने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि विशेष ट्रेनों के अलावा, 108 नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त सामान्य कोच लगाए गए हैं और बढ़े हुए यात्री भार को प्रबंधित करने के लिए 12,500 कोच स्वीकृत किए गए हैं। बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों की ओर जाने वाले ट्रेन रूट पर इन त्योहारों के दौरान विशेष रूप से भारी ट्रैफिक रहता है।

यात्रियों को घर जाने में सुविधा होगी- वैष्णव
वैष्णव ने कहा कि इस साल के त्योहारी सीजन के लिए अब तक कुल 5,975 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं, जो पिछले साल 4,429 थीं। उन्होंने कहा, "इससे इस पूजा की भीड़ के दौरान एक करोड़ से अधिक यात्रियों को घर जाने में सुविधा होगी।" इस वर्ष दुर्गा पूजा 9 अक्टूबर से शुरू होगी, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी जबकि छठ पूजा 7 और 8 नवंबर को होगी।

रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वालों पर शिकंजा कसेगा
इस बीच, रेलवे मंत्रालय ने त्योहारों के मौसम में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर नजर रखने के लिए एक विशेष टिकट-जांच अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, क्योंकि वे सबसे बड़े उल्लंघनकर्ताओं में से हैं, अधिकारियों ने कहा। मंत्रालय ने 20 सितंबर को 17 जोन के महाप्रबंधकों को एक पत्र लिखकर उनसे "1 से 15 अक्टूबर और 25 अक्टूबर से 10 नवंबर की अवधि के लिए" बिना टिकट और अनधिकृत यात्रियों के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू करने और रेलवे अधिनियम 1989 के प्रावधानों के अनुसार उचित कार्रवाई करने के लिए कहा।

विभिन्न रेल डिवीजनों में चल रहे नियमित अभियान का हिस्सा रहे रेलवे के वाणिज्यिक अधिकारियों का कहना है कि त्योहारों के दौरान आम लोगों के साथ-साथ पुलिसकर्मी भी उनके रडार पर रहेंगे, क्योंकि वे सबसे बड़े उल्लंघनकर्ताओं में से हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, "गाजियाबाद और कानपुर के बीच हाल ही में की गई हमारी औचक जांच में हमने सैकड़ों पुलिसकर्मियों को विभिन्न एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के एसी कोचों में बिना टिकट यात्रा करते हुए पाया। जब हमने उन पर जुर्माना लगाया तो शुरू में उन्होंने जुर्माना भरने से इनकार कर दिया और हमें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News