disabled pension: दिव्यांग व्यक्तियों के लिए खुशखबरी: हर महीने 5000 रुपये की वित्तीय सहायता का ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 12:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए बड़ा कदम उठाते हुए हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन प्रदान करने का ऐलान किया है। समाज कल्याण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने घोषणा करते हुए बताया कि दिल्ली कैबिनेट की बैठक में इस योजना पर मुहर लग चुकी है। योजना के तहत, जिन व्यक्तियों की दिव्यांगता 60% या उससे अधिक है, और जिनका यह सत्यापन मेडिकल सर्टिफिकेट के आधार पर हुआ है, उन्हें इस पेंशन का लाभ मिलेगा। सौरभ ने यह भी बताया कि दिल्ली देश का पहला राज्य है, जो दिव्यांगजनों को इतनी बड़ी राशि की मासिक सहायता प्रदान करेगा।

दिल्ली में दिव्यांगजनों की स्थिति

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के 2011 के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक आबादी का लगभग 15% हिस्सा किसी न किसी रूप में दिव्यांगता से जूझ रहा है। दिल्ली में करीब 2,34,882 दिव्यांग लोग हैं, जिनमें लगभग 9,500 से 10,000 लोगों को 'पर्सन विद हाई स्पेशल नीड्स' की श्रेणी में रखा गया है। वर्तमान में, दिल्ली सरकार 1,20,000 दिव्यांगजनों को पेंशन प्रदान कर रही है, जिनकी दिव्यांगता 42% या उससे अधिक है। उनके पास मेडिकल सर्टिफिकेट और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड होने पर पेंशन का अधिकार मिलता है।

योजना की त्वरित शुरुआत

इस योजना को लागू करने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगी, ताकि 'पर्सन विद हाई स्पेशल नीड्स' श्रेणी के लोगों को पेंशन का लाभ मिल सके। तमिलनाडु राज्य, जो अब तक इस श्रेणी के लोगों को 1,000 रुपये मासिक सहायता प्रदान करता है, के बाद दिल्ली ने इसे 5,000 रुपये तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। समाज कल्याण मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि इस योजना को तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए, ताकि पात्र दिव्यांगजन जल्द से जल्द इसका लाभ उठा सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News