कौन है "डर्टी हैरी", जिसके कारण अमेरिका में 4 गुजरातियों की हुई थी मौत

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिकी अधिकारियों ने डिंगुचा मानव तस्करी मामले में शिकागो में "डर्टी हैरी" के नाम से मशहूर हर्षकुमार पटेल को गिरफ्तार कर लिया है। जनवरी 2022 में कनाडा से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने का प्रयास करते समय जगदीश पटेल, उनकी पत्नी वैशाली और उनके दो छोटे बच्चों की    बर्फीली सर्दी के कारण पूरे परिवार की मौत हो गई।   जिसके बाद दोनों देशों में गुजराती समुदाय को सदमे में डाल दिया।  इनकी मौत का ज़िम्मेदार अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के हर्षकुमार पटेल हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने मानव तस्करी के मामले में इसे गिरफ्तार भी कर लिया है। आईए जानते है  आखिर कौन हर्कुमार पटेल?

  'डर्टी हैरी' के नाम से मशहूर से लोग 'परम सिंह' और 'हरेश रमेशलाल पटेल' के नाम से भी जानते हैं। पिछले सप्ताह शिकागो हवाई अड्डे पर इसे गिरफ्तार किया गया था। हर्षकुमार पटेल पर अमेरिका में अवैध लोगों के लाने का आरोप है। अदालत ने आरोप लगाया गया है कि हर्षकुमार पटेल ने फ्लोरिडा निवासी कथित तस्कर स्टीव शैंड को भर्ती किया था, जिसे 2022 में शव बरामद होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। 

रिपोर्ट में कहा, "पटेल एक संगठित मानव तस्करी समूह का हिस्सा था जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय नागरिकों के अवैध प्रवेश की सुविधा प्रदान की थी।" पुलिस शिकायत में हर्षकुमार पटेल और शैंड के बीच बातचीत का विवरण भी दिया गया है। पुलिस ने कहा कि दोनों के बीच रेंटल कार, होटल के बिल का भुगतान करने की बातचीत हुई है।. पुलिस ने कहा कि एक मैसेज में पटेल ने शैंड से कहा था कि सुनिश्चित करे कि लोग बर्फीले तूफ़ान से निपटने के लिए तैयार हो।

पुलिस ने जानकारी दी कि "शैंड ने भारतीय नागरिकों को लाने-ले जाने के लिए दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच मिनेसोटा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर की गई कुल पांच यात्राओं के बारे में बताया था।  जिसमें 19 जनवरी, 2022 की यात्रा भी शामिल है, जिसके दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया था."


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News