''देवी कन्याकुमारी जल्द एक ही सड़क से वैष्णो देवी से मिलेंगी''...PM मोदी ने दिया ''एक भारत-श्रेष्ठ भारत'' पर जोर

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 10:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘एक भारत- श्रेष्ठ भारत' का विचार दूरियों को कम करने पर केंद्रित है। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को ‘‘सभी मौसम में संपर्क''देना है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर रविवार को जम्मू से 17 किलोमीटर दूर एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘‘जब मैं ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के बारे में बात करता हूं, तो हमारा ध्यान दूरियों को कम करने और संपर्क पर होता है। हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को 12 महीने संपर्क मुहैया कराना है। वह दिन दूर नहीं जब कन्याकुमारी देवी एक ही सड़क से वैष्णो देवी से मिलेंगी।

 

पीएम मोदी ने कहा कि दूरियां, फिर चाहे वह दिलों की हों, भाषा की हों, रिवाज या संसाधन की हों, उन्हें खत्म करना आज हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।'' प्रधानमंत्री ने पंचायतों की देश के विकास में भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि अजादी का यह ‘‘अमृत काल'' भारत के लिए स्वर्ण काल होने जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह संकल्प सबके प्रयास से मूर्त रूप ले रहा है। इसमें ग्राम पंचायत की, जो लोकतंत्र की जमीनी इकाई है और आप सभी सहयोगियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।'' मोदी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि पंचायत की भूमिका गांवों से जुड़ी सभी विकास परियोजनाओं की योजना और क्रियान्वयन में अहम होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे पंचायत राष्ट्रीय संकल्प को हासिल करने में अहम कड़ी के रूप में उभरेंगी।''

 

प्राकृतिक कृषि पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘‘धरती मां'' को रसायनों से मुक्त करना अहम है जो इसकी भूमि और भूमिगत जल को प्रदूषित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर हमारे गांव प्राकृतिक खेती की ओर बढ़े तो यह पूरी मानवता के लिए लाभदायक होगा।'' उन्होंने किसानों से यह पता लगाने की अपील की कि कैसे प्राकृतिक कृषि को ग्राम पंचायत स्तर पर प्रोत्साहित किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News