हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से तबाही, सादे तरीके से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, CM सुक्खू ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2023 - 05:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर लगातार जारी है। हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। ब्यास नदी उफान पर है। कई घर तबाह हो चुके हैं। भारी बारिश और लैंडस्लाइड से हिमाचल में  पिछले 24 घंटों में 41 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। वही, उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस सादे तरीके से मनाया जाएगा। 15 अगस्त पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा। 
PunjabKesari
उधर, शिमला के समर हिल इलाके में एक शिव मंदिर और फागली इलाके में एक अन्य स्थान पर भूस्खलन हुआ और मलबे से नौ शवों को बाहर निकाला गया है। फागली इलाके में कई मकान मिट्टी में धंस गए। सोलन में बादल फटने से एक ही परिवार के सात सदस्यों की मौत हो गयी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोलन जिले के जादोन गांव में रविवार रात को बादल फटने से दो मकान बह गए। हादसे में छह लोगों को बचा लिया गया जबकि सात अन्य की मौत हो गयी। सोलन के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि मृतकों की शिनाख्त हरनाम (38), कमल किशोर (35), हेमलता (34), राहुल (14), नेहा (12), गोलू (8) और रक्षा (12) के रूप में की गई है।
PunjabKesari
सोलन के उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने बताया कि जिले की बलेरा पंचायत में एक झोंपड़ी के भूस्खलन की चपेट में आने से दो बच्चों की मौत हो गयी। उनमें से एक का शव बरामद कर लिया गया है। रामशहर तहसील के बनाल गांव में भूस्खलन में एक अन्य महिला की मौत हो गयी। हमीरपुर में उपायुक्त ने बताया कि जिले में मूसलाधार बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि दो अन्य लापता हैं। उन्होंने जिले के सभी निवासियों से खराब मौसम के मद्देनजर खास एहतियात बरतने और अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने से बचने की अपील की है।
PunjabKesari
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया शोक
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण हुए हादसों में अनेक लोगों की मृत्यु पर सोमवार को गहरा शोक व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। राष्ट्रपति भवन ने राष्ट्रपति मुर्मू के हवाले से एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘‘ हिमाचल प्रदेश में अतिवृष्टि के कारण हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसों में अनेक लोगों की मृत्यु के समाचार से मुझे बहुत दुख हुआ है।'' राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ मैं शोक-संतप्त परिवारों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।''


गृह मंत्री अमित शाह ने भी व्यक्त किया दुख
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन से लोगों की मौत पर सोमवार को दुख जताया और कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मी स्थानीय प्रशासन के साथ राहत व बचाव कार्यों में जुटे हैं। शाह ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स (पूर्ववर्ती ट्विटर)' पर पोस्ट किया, ‘‘हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा और भूस्खलन से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है। एनडीआरएफ की टीम स्थानीय प्रशासन के साथ राहत व बचाव कार्यों में लगी हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें यह दु:ख सहने की शक्ति दें। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'' 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News