दिल्ली में खरतनाक होता जा रहा डेंगू, दो और लोगों की मौत; मामलों की संख्या 2,000 के पार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 10:34 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू से दो और व्यक्तियों की मौत हो गई है, जबकि इस साल डेंगू के मामलों की संख्या बढ़कर 2,115 हो गई है। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़े से मिली। सितंबर में, दिल्ली में इस साल डेंगू से पहली मौत हुई, जब आठ सितंबर को लोक नायक अस्पताल में 54 वर्षीय एक व्यक्ति की वायरस के कारण मौत हो गई। 

नाम गुप्त रखने की शर्त पर एक निकाय अधिकारी ने बताया कि दो व्यक्तियों की मौत सफदरजंग अस्पताल और पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग में महाराजा अग्रसेन अस्पताल में हुई है। हालांकि, अधिकारी ने यह नहीं बताया कि मौतें कब हुईं और मृतकों के बारे में अन्य विवरण क्या हैं। राजधानी में एमसीडी की साप्ताहिक रिपोर्ट में इन मौतों की जानकारी दी गई है। 

इस साल अब तक राजधानी में डेंगू से कुल तीन मौतें
रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक राजधानी में डेंगू से कुल तीन मौतें हुई हैं। पिछले साल, दिल्ली में डेंगू से 19 मौतें हुई थीं। दिल्ली में 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच सात दिनों की अवधि में, डेंगू के 485 और मामले सामने आए। इस अवधि के दौरान सबसे अधिक मामले नजफगढ़ जोन और उसके बाद दक्षिण दिल्ली जोन में दर्ज किए गए। पिछले महीने, दिल्ली में डेंगू के 1052 मामले सामने आए थे, जो इस साल अब तक किसी भी महीने में सबसे अधिक है। 

पिछले साल दिल्ली में मलेरिया के 426 मामले सामने आए थे
पिछले सप्ताह 29 सितंबर से अक्टूबर तक मलेरिया के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है, जिसमें 81 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई। इस साल मलेरिया के कुल मामलों की संख्या पिछले साल के रिकॉर्ड को पार कर गई है, जिसमें 5 अक्टूबर तक मलेरिया के 511 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले साल दिल्ली में मलेरिया के 426 मामले सामने आए थे। इसी तरह, चिकनगुनिया के मामलों की संख्या भी बढ़ गई है, जो 5 अक्टूबर तक 69 थी, जबकि 2023 में पूरे वर्ष में इसके 65 मामले सामने आए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News