भूख हड़ताल के दौरान ब्लड शुगर लेवल गिरने के बाद आतिशी को अस्पताल में भर्ती कराया गया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 08:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। बता दें कि वह हरियाणा सरकार द्वारा प्रतिदिन 100 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी नहीं देने के खिलाफ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर थीं, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट पैदा हो गया था। आतिशी की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें मंगलवार तड़के लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल ले जाया गया।

आतिशी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं, जो मंगलवार को पांचवें दिन में प्रवेश कर गई और मांग की कि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी जारी करे।एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टरों ने सोमवार को आतिशी की जांच की और अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव के कारण उन्हें भर्ती होने की सलाह दी। हालाँकि, आतिशी ने अपना अनिश्चितकालीन उपवास जारी रखने की कसम खाई है।

आतिशी ने कहा, "मेरा रक्तचाप और शुगर का स्तर गिर रहा है और मेरा वजन कम हो गया है। केटोन का स्तर बहुत अधिक है, जो लंबे समय में हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।" इन चेतावनियों के बावजूद, उन्होंने अस्पताल में भर्ती होने से इनकार करते हुए कहा, "चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट हो, मैं तब तक अनशन जारी रखूंगी जब तक कि हरियाणा पानी नहीं छोड़ देता।"

AAP ने दावा किया कि आतिशी का ब्लड शुगर लेवल आधी रात को गिरकर 43 पर आ गया और सुबह 3 बजे तक गिरकर 36 पर आ गया। आप पार्टी ने देर रात आप नेता को अस्पताल ले जाए जाने की तस्वीरें और दृश्य भी साझा किए। आप नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट किया, ''आतिशी का ब्लड शुगर लेवल गिरकर 36 हो गया, इसलिए उन्हें एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।'' जैसा कि दिल्ली पानी की कमी से जूझ रही है, आतिशी ने भाजपा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार पर प्रति दिन 100 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी नहीं जारी करने का आरोप लगाया है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में 28 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

आतिशी ने कहा, "दिल्ली का सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। हरियाणा की भाजपा सरकार ने 100 एमजीडी या 46 करोड़ लीटर से अधिक पानी रोक दिया है, जो दिल्ली का हिस्सा है।" मौजूदा संकट के जवाब में, दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों ने जंगपुरा में भूख हड़ताल स्थल पर बैठक की और समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखने का फैसला किया। राष्ट्रीय राजधानी में उच्च तापमान और लू के कारण पानी की कमी का मुद्दा उठा। दिल्लीवासी पानी की अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पानी के टैंकरों पर भरोसा कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News