दिल्ली की एयर क्वालिटी अब भी ‘बेहद खराब', हर रोज 1-2 लोगों की हो रही मौत

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 09:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता पिछले कुछ दिनों से बेहद खराब चल रही है। इस बढ़ते पॉल्यूशन के चलते दिल्ली सरकार ने 5वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। दिल्ली का न्यनतम 17.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह साढ़े 10 बजे 331 दर्ज किया गया। दिल्ली में एक सर्वे के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस जहरीले वातावरण से रोज कई परिवार बीमार पड़ रहे है।

पर्यावरण विशेषज्ञ सचिन पवार ने बताया कि रविवार के बाद दिल्ली में हवा के दिशा में और भी बदलाव होगा। हवा कुछ तेज चलेगी। नार्थ ईष्ट और साउथ वेस्ट से चलने वाली हवा के क्रॉस वेंटिलेशन का लगभग 60% असर होगा। इसका प्रदूषण पर मामूली प्रभाव पड़ेगा। गंभीर श्रेणी से हवा का स्तर बेहद खराब, खराब स्तर पर आएगी।

12-15 नवंबर से दिल्ली में थर्मल इनवर्जन का प्रभाव शुरू हो जाएगा, जिस कारण फिर से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि पंजाब में 3500 से अधिक पराली जलने की घटना सामने आई है। दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इन अहम फैसलों की घोषणा की। वहीं, परिवहन मंत्री की सभी नागरिकों से अपील प्रदूषण से लड़ने में हमारा साथ दें। इसके अलावा प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 10 नवंबर को सुनवाई होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News