दिल्ली की वायु गुणवत्ता अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 09:18 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बुधवार को बरकरार रही और यह गुरुवार सुबह तक इसी स्तर पर बनी रह सकती है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 356 पर रहा। एक्यूआई को 0 से 50 के बीच अच्छा माना जाता है, जबकि 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर की श्रेणी में रखा जाता है।

सीपीसीबी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी के 26 क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई, जबकि तीन क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर पर रही। उन्होंने बताया कि पीएम 2.5 का स्तर 184 दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 310 स्तर पर रहा। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और गुडग़ांव में भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब रही जबकि यह नोएडा में ‘गंभीर’ स्तर पर दर्ज की गई। अधिकारियों के अनुसार वायु गुणवत्ता वीरवार सुबह तक इसी स्तर पर बनी रहेगी। 

केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते गरज के साथ छींटे पडऩे और तेज हवा से गुरुवार शाम तक वायु गुणवत्ता सुधार के साथ ‘मध्यम’ स्तर पर पहुंच जाएगा। इसके बाद कम से कम अगले दो दिनों तक ‘मध्यम’ श्रेणी में बना रह सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News