संसद भवन के उद्घाटन से पहले दिल्ली पुलिस की हाई लेवल मीटींग, धरने पर बैठे पहलवानों को देखते हुए बढ़ाई सुरक्षा

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 02:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पुलिस ने कहा कि दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी 28 मई को संसद भवन के उद्घाटन के लिए सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में एक उच्च स्तरीय बैठक की। कुछ विपक्षी दलों द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने और जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों को देखते हुए, पुलिस विशेष रूप से नई दिल्ली जिला क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ा रही है।

अधिकारियों ने कहा, "कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर बैरिकेडिंग की जाएगी और जिले में बहुस्तरीय सुरक्षा चौकियां होंगी।" कांग्रेस सहित कुल 21 विपक्षी दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बहिष्कार की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बिना भवन का उद्घाटन करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्णय "राष्ट्रपति के उच्च कार्यालय का अपमान करता है, और संविधान के पत्र और भावना का उल्लंघन करता है"।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 28 मई को नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी। इसे रिकॉर्ड समय में गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ बनाया गया है। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 तथा राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक कराने की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा कक्ष में होगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News