दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन पर एक मिनट में आती हैं लगभग 18 कॉल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2016 - 06:27 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस के नियंत्रण कक्ष को एक मिनट में औसतन 18 कॉल आती हैं और इस तरह के मामलों में कॉल को नहीं सुने जाने या कॉल करने वाले द्वारा खुद ही कॉल को छोड़ देने के मामले बमुश्किल एक प्रतिशत हैं। गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।  उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर हर रोज (24 घंटे के दौरान) औसतन 24,539 कॉल आती हैं। 

इसके अतिरिक्त, कॉल की अधिकता के चलते हर रोज औसतन 321 कॉल अनुत्तरित रह जाती हैं। एेसी कॉल या तो ड्रॉप हो जाती हैं या फोन उठाने वाला उनका उत्तर दे पाने में समर्थ नहीं होता।’’  मंत्री ने कहा, ‘‘व्यस्त समय शाम सात बजे से रात के 11 बजे तक दिल्ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 100 पर परेशानी से संबंधित कॉल की भरमार रहती है जिसके चलते कुछ कॉल लाइन में लग जाती हैं और कुछ को कॉलर खुद ही छोड़ देते हैं।’’ उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उन लोगों को वापस कॉल करने के लिए मध्य पुलिस नियंत्रण कक्ष में एक हेल्प डेस्क बनाई है जिनकी कॉल अनुत्तरित रह जाती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News