दिल्ली-NCR की हवा में हुआ ​कुछ सुधार, ये है आज की स्थिति

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 01:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुबह थोड़ा सुधार आया और यह ‘मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई। इससे पहले दो दिनों तक वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में रही थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर 45 मिनट पर 158 दर्ज किया गया।  

PunjabKesari

एक्यूआई सुबह सात बजकर 45 मिनट पर 175 था। एक्यूआई 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने मंगलवार को बताया कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजकर 42 मिनट पर 254 था।

PunjabKesari

दिल्ली में बुधवार को सुबह न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सापेक्षिक आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 88 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। 

PunjabKesari

मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 16.2 डिग्री सेल्सियस तथा 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की धीमी गति के कारण प्रदूषण का स्तर मंगलवार को बढ़ गया। हालांकि, अगले 48 घंटों में बारिश पर हालात निर्भर होंगे। शहर में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार शाम को चार बजे तक 270 दर्ज किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News