world air quality report: दिल्ली अब दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर नहीं, भारत के 39 शहरों में बढ़ा प्रदूषण

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश रहा। 2021 में हम पांचवें नंबर पर थे। हवा में प्रदूषण नापने की इकाई यानि PM 2.5 में भी गिरावट आई है। यह 53.3 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर हो गया है। यह अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन की सेफ लाइन (5) से 10 गुना से ज्यादा है। वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की। इसमें 131 देशों का डाटा 30,000 से अधिक ग्राऊंड बेस मॉनिटरों से लिया गया है।

 

रिपोर्ट में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में 19 एशिया के हैं, जिनमें 14 भारतीय शहर हैं। टॉप 100 में 72 शहर दक्षिण एशिया के सबसे प्रदूषित 100 शहरों में 72 दक्षिण एशिया के हैं। चाड, इराक, पाकिस्तान, बहरीन, बांग्लादेश, बुर्किना फासो, कुवैत, भारत, मिस्र और ताजिकिस्तान शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित देश हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया, एस्टोनिया, फिनलैंड, ग्रेनाडा, आइसलैंड और न्यूजीलैंड ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पीएम 25 दिशानिर्देश को पूरा किया। रिपोर्ट में दक्षिण एशिया को वायु प्रदूषण का केंद्र बताया गया है।

 

नई दिल्ली अब सबसे प्रदूषित राजधानी नहीं

अब तक दिल्ली दुनिया की सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी थी, लेकिन इस साल आई.क्यू. एयर ने दिल्ली का दो हिस्सों में सर्वे किया। एक नई दिल्ली और दूसरा दिल्ली। सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली चौथे और नई दिल्ली 9वें स्थान पर है। 8वें नंबर पर अफ्रीकी देश चाड की राजधानी अनजामेना है।

 

दिल्ली प्रदूषित, लेकिन NCR में सुधार

दिल्ली के साथ NCR में शामिल शहर गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखी गई है। औसत पी.एम. 2.5 की तुलना में गुरुग्राम में 34 फीसदी, फरीदाबाद में 21 फीसदी तक सुधार हुआ। दिल्ली में 8 फीसदी ही सुधार आया है।

 

भारत के 39 शहरों में बढ़ा प्रदूषण

रिपोर्ट में कहा गया है, पिछले सालों के औसत की तुलना में कुल 39 शहरों और कस्बों में प्रदूषण में वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, छह मेट्रो शहरों में, कोलकाता को दिल्ली के बाद सबसे प्रदूषित स्थान दिया गया। चेन्नई को डब्ल्यूएचओ के सुरक्षित स्तर  5 गुना प्रदूषण के साथ सबसे स्वच्छ बताया गया। मेट्रो शहरों हैदराबाद और बेंगलुरु ने 2017 के बाद से प्रदूषण के स्तर में औसत से अधिक वृद्धि देखी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News