दिल्ली हाईकोर्ट ने GST विभाग को दिए निर्देश, IGST पर 6% रिफंड करें रिटर्न, जानें क्या है पूरा मामला

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 05:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली हाई कोर्ट ने जीएसटी विभाग को लंबित आईजीएसटी रिफंड पर 6% ब्याज देने का निर्देश दिया है। जस्टिस संजीव सचदेवा और जस्टिस रविंदर डुडेजा की पीठ ने कहा है कि सीजीएसटी/डीजीएसटी अधिनियम की धारा 56 विलंबित रिफंड पर ब्याज से संबंधित है। इसमें प्रावधान है कि यदि धारा 54 की उप-धारा (5) के तहत लौटाए जाने वाले किसी भी कर को आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 60 दिनों के भीतर वापस नहीं किया जाता है, तो ऐसे रिफंड के संबंध में 6% की दर से ब्याज देय होगा। आवेदन की प्राप्ति की तारीख से ऐसे कर की वापसी की तारीख तक 60 दिनों की समाप्ति के तुरंत बाद की तारीख।

दरअसल, याचिकाकर्ता ने दुबई को मोबाइल फोन और एसेसरीज का निर्यात किया था। सामान्य तौर पर रिफंड का दावा शिपिंग बिलों के माध्यम से किया जाता था, जो समय-समय पर दायर किए गए शिपिंग बिलों को संसाधित करने के बाद ICEGATE के माध्यम से सीमा शुल्क द्वारा जारी किया जाता था। दिसंबर 2022 के दौरान करोड़ से अधिक रुपयों का निर्यात किया था। इसके अलावा, फरवरी 2023 में करीब तीन करोड़ रुपये का निर्यात हुआ था। जिस पर 50 लाख रुपये का भुगतान किया गया।

इसी तरह मार्च 2023 के महीने में रुपये का निर्यात हुआ। 95,90,489 बने, जिस पर आईजीएसटी रु. 17,26,288 का भुगतान किया गया और मई 2023 के महीने के लिए आईजीएसटी का बोझ उतारकर मोबाइल और उनके सामान का निर्यात किया गया।

अदालत ने माना कि यदि रिफंड के लिए आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 60 दिनों की अवधि समाप्त होने पर भी दावा की गई राशि वापस नहीं की जाती है, तो धारा 56 के तहत ब्याज देय हो जाता है। धारा 56 के तहत ब्याज का भुगतान, वैधानिक होने के कारण, बिना किसी दावे के स्वचालित रूप से देय है, यदि आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 60 दिनों के भीतर धन वापसी नहीं की जाती है। ब्याज का भुगतान याचिकाकर्ता द्वारा किए गए दावे पर निर्भर नहीं करता है और इसलिए फॉर्म जीएसटी-आरएफडी-01 में ब्याज के दावे की छूट के आधार पर इसे अस्वीकार नहीं किया जा सकता है।

इसके अलावा, ब्याज अनुदान के भुगतान का प्रश्न तभी उठता है जब आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 60 दिनों के भीतर रिफंड नहीं दिया जाता है। निर्धारित अवधि के भीतर रिफंड के भुगतान में देरी के लिए प्रतिवादी द्वारा कोई औचित्य नहीं दिखाया गया है। इस प्रकार, भले ही याचिकाकर्ता ने अपने रिफंड आवेदन में ब्याज का दावा नहीं किया हो, लेकिन उसके ब्याज के दावे को धारा 56 के तहत अस्वीकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह जीएसटी अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अनिवार्य और स्वचालित रूप से देय है।

अदालत ने कहा, “याचिकाकर्ता रिफंड आवेदन प्राप्त होने की तारीख से साठ दिनों की समाप्ति के तुरंत बाद की तारीख से शुरू होकर उस तारीख तक 6% की दर से वैधानिक ब्याज का हकदार है, जिस दिन रिफंड याचिकाकर्ता के बैंक खाते में जमा किया जाता है। प्रतिवादी को ब्याज की वापसी की प्रक्रिया करने और इसे चार सप्ताह के भीतर याचिकाकर्ता के खाते में जमा करने का निर्देश दिया जाता है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News